ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
बेतिया में पीडीएस दुकानदारों पर प्राथमिकी, अन्य जविप्र विक्रेताओं को नोटिस, डीएम ने कहा- गड़बड़ी करने वाले नहीं बख्शे जाएंगे
By Deshwani | Publish Date: 21/4/2020 3:27:29 PM
बेतिया में पीडीएस दुकानदारों पर प्राथमिकी, अन्य जविप्र विक्रेताओं को नोटिस, डीएम ने कहा- गड़बड़ी करने वाले नहीं बख्शे जाएंगे

बेतिया।अवधेश कुमार शर्मा। कोरोना संकट के बीच बेतिया के डीएम लाभुकों के बीच सुगमता से खाद्यान्न वितरण हो इसके लिए काफी संजिदा हैं। उन्होंने इसको लेकर कड़ा रूख अख्तिया किया है। इसके लिए पदाधिकारियों के साथ लगातार बैठके कर रहे हैं। सोमवार की देर शाम भी उन्होंने इस मुतल्लिक एक खास बैठक की है। बैठक में क्या-क्या हुआ‍? पदाधिकारियों को कौन-कौन से अहम आदेश दिए?


 पश्चिम चम्पारण जिला में लाभुकों के बीच खाद्यान्न का वितरण किया जा रहा है। खाद्यान्न वितरण का कार्य पूर्ण पारदर्शी तरीके से किया जाना है।  जिससे लाभुकों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं हो। जिला पदाधिकारी कुंदन कुमार ने कहा है कि घटतौली एवं राशन नहीं देने वाले पीडीएस दुकानदारों को बख्शा नहीं जायेगा। उनके विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

उन्होंने निर्देश दिया है कि एसडीओ एवं डीएसओ सुनिश्चित करें कि गड़बड़ी करने वाले डीलर पर नियमानुसार त्वरित कार्रवाई की जाए। उन्होंने सोमवार की देर शाम एनआईसी के सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में अधिकारियों को संबोधित करते हुए उपर्युक्त उद्गार व्यक्त किए। उन्होंने यह भी कहा कि किसी भी लाभुक को कम मात्रा में खाद्यान्न नहीं मिले। इसके लिए वरीय पदाधिकारी लगातार औचक जांच कर रहे है। जिससे लाभुकों को सही मात्रा में खाद्यान्न की उपलब्धता सुनिश्चित किया जा सके तथा अनियमितता बरतने वाले पीडीएस दुकानदारों, अधिकारियों एवं कर्मियों के विरूद्ध विधिसम्मत कारवाई की जा सके। 
उन्होंने कहा कि जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाते हुए खाद्यान्न का वितरण कराया जा रहा है। लाभुकों द्वारा शिकायत प्राप्त होने की स्थिति में एक टीम बनाकर त्वरित जांच भी कराकर कार्रवाई की जा रही है। संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी को अपने अनुमंडल क्षेत्र में पारदर्शी तरीके से वितरण की जिम्मेदारी दी गयी है।  वे लगातार इसकी जाँच करा रहे हैं। 

समीक्षा के दौरान जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने बताया कि दो पीडीएस दुकानदारों पर प्राथमिकी दर्ज की गयी है। जिन पीडीएस दुकानदारों पर प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है। उनमें हरिशंकर प्रसाद, पारस पकड़ी पंचायत, मझौलिया एवं बगहा-01 प्रखंड अंतर्गत चंदरपुर रतवल पंचायत के सुभाष सिंह के नाम शामिल हैं। डीएसओ ने बताया कि कम राशन देने तथा अवैध वसूली के आरोप में सिकटा प्रखंड के परसौनी पंचायत के पीडीएस दुकानदार एकबाल बैठा को कारण बताओ नोटिश जारी किया गया है। इसके साथ ही सिकटा प्रखंड के सरगटिया पंचायत के पीडीएस दुकानदार एकराम गद्दी एवं मझौलिया प्रखंड के मोहन तिवारी को भी शो कॉज किया गया है। उन्होंने बताया कि इन सभी के अलावे अन्य जगहों पर भी प्राप्त शिकायत के आलोक में जांच करायी जा रही है। 
 
जांच के बाद अनियमितता सही पाये जाने पर संबंधित पीडीएस दुकानदारों पर न्यायसंगत कार्रवाई की जायेगी। बताया गया है कि अनियमितता बरतने के चलते बगहा अनुमंडल के मधुबनी प्रखंड के जन वितरण प्रणाली दुकानदार दुर्गा प्रसाद गुप्ता के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई भी की गयी है। डीएसओ ने बताया कि खाद्यान्न वितरण कार्य का नियमित तौर पर प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी तथा बाल विकास परियोजना पदाधिकारी निरीक्षण कर रहे हैं। खाद्यान्न प्राप्त करने वाले लाभुकों से भी उनके घर जाकर वेरिफिकेशन किया जा रहा कि उनको सही मात्रा में खाद्यान्न मिला है कि नहीं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS