ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बेतिया
कोरोना संकट में भुखे नही रहे कोई भी कुष्ठ रोगी: डीएम
By Deshwani | Publish Date: 16/4/2020 5:43:15 PM
कोरोना संकट में भुखे नही रहे कोई भी कुष्ठ रोगी: डीएम

बेतिया।देशवाणी न्यूज नेटवर्क। जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने कहा है  कि जिले के विभिन्न जगहों पर निवास करने वाले कुष्ठ रोगियों के हित के लिए सरकार पुरी तरह से चिंतित है। उन्हें किसी भी हाल में कोरोना संकट में भुखे नही रहने दिया जायेगा। इसके लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया गया हैं।

उन्होंने कहा कि बिहार शताब्दी कुष्ठ कल्याण योजना के तहत जिले के  कुष्ठ रोगियों की पहचान कर उन्हें “बिहार शताब्दी कुष्ठ कल्याण योजना“ के लाभ से लाभान्वित करने का निर्देश दिया गया है। साथ ही विभिन्न कुष्ठ आश्रमों में रहने वाले कुष्ठ रोगियों को सभी आवश्यक सुविधाएं ससमय मुहैया कराने का भी निर्देश दिया गया है। कार्यालय कक्ष में समीक्षा कर रहे थे।

समीक्षा के क्रम में समाजिक सुरक्षा की सहायक निदेशक ममता झा ने बताया कि बिहार शताब्दी कुष्ठ कल्याण योजना के तहत प.चंपारण में पूर्व से हीं 485 लाभूक चिन्हित है। जिसमें से 466 लाभूको के खाते में नियमित निर्धारित 1500 रुपये प्रतिमाह की राशि हस्तांतरित कर दी जा रही है। मार्च माह तक का भुगतान चला गया है।

वहीं बैठक में मौजूद जिला कुष्ठ निवारण पदाधिकारी सह अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डा. एस सी लाल ने बताया कि जिले में पूर्व से सर्वेक्षित करीब 849 कुष्ठ रोगी है। एडीपीसी ने बताया कि कुष्ठ कल्याण योजना के तहत गे्रड टू के हीं कुष्ठ रोगियों को लाभान्वित किया जाना है। जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने कहा कि  प्रायः कुष्ठ रोगी कहीं आने-जाने में शारीरिक रूप से असमर्थ होते हैं।

ऐसी स्थिति में कोरोना से उत्पन्न विकट स्थिति में उन्हें भूखे नहीं रहना पड़े, यह सुनिश्चित करना है। उन्होंने कहा कि बिहार शताब्दी कुष्ठ कल्याण योजना कुष्ठ रोगियों को आर्थिक सहायता देने का एक समुचित योजना है। इसकी पात्रता रखने वाले कोई भी कुष्ठ रोगी वंचित नहीं रहें यह नितांत ही आवश्यक है।

डीएम ने  जिले में संचालित विभिन्न बालगृहों एवं एडाप्शन सेंटर में रहने वाले बच्चों को किसी भी आवश्यक सामग्री की कमी नहीं हो तथा उनके खाने-पीने की समुचित व्यवस्था करने का भी निदेश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया है। मौके पर एडीएम नंदकिशोर साह, डीडीसी रवीन्द्र नाथ प्रसाद सिंह भी मौजूद रहे।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS