ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बेतिया
लाभुकों को खाद्यान्न कम मात्रा में देने पर डीलर व संबंधित पदाधिकारियों पर सख्त कार्रवाई: कुन्दन
By Deshwani | Publish Date: 15/4/2020 9:11:58 PM
लाभुकों को खाद्यान्न कम मात्रा में देने पर डीलर व संबंधित पदाधिकारियों पर सख्त कार्रवाई: कुन्दन

खाद्यान्न वितरण में जीरो टाॅलरेंस नीति अपनाएं

बेतिया।अवधेश कुमार शर्मा। पश्चिम चम्पारण जिला में लाभुकों के बीच खाद्यान्न का वितरण जारी है। किसी भी लाभुक को कम मात्रा में खाद्यान्न नहीं मिलना चाहिए। ऐसा करने वाले पीडीएस दुकानदारों सहित संबंधित अधिकारियों पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

उपर्युक्त जानकारी देते हुए जिला पदाधिकारी, कुंदन कुमार ने कहा कि खाद्यान्न वितरण में जीरो टाॅलरेंस की नीति अपनाने की आवश्यकता है। इस कार्य में तनिक भी अनियमितता, कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने समाहरणालय सभाकक्ष में खाद्यान्न वितरण से संबंधित कार्य प्रगति की समीक्षा के दौरान उपर्युक्त विचार व्यक्त किया।

जिला पदाधिकारी ने कहा कि लाभुकों से शिकायत प्राप्त होने की स्थिति में एक टीम बनाकर त्वरित गति से उसकी जांचोपरांत दोषी के विरूद्ध विधिसम्मत कार्रवाई सुनिश्चित किया जाना आवश्यक है। उन्होंने सभी अनुमंडल पदाधिकारियों को निदेशित किया कि खाद्यान्न वितरण कार्य का लगातार अनुश्रवण करेंगे तथा संबंधित बीडीओ, सीओ, सीडीपीओ से प्रत्येक दिन रिर्पोट प्राप्त करेंगे कि उन्होंने कहां-कहां जांच किया है। डीएम ने कहा कि खाद्यान्न वितरण का वेरिफिकेशन कराना अत्यंत ही आवश्यक है।

प्रत्येक दिन जितने जगहों पर खाद्यान्न वितरण कार्य किया जा रहा है, संबंधित पदाधिकारी रैंडम तरीके से लाभुकों के पास जाकर यह सुनिश्चित करें कि उनको जितना खाद्यान्न मिलना चाहिए उतना मिला है कि नहीं। जिला पदाधिकारी ने सभी एसडीओ को कूपन वितरण, आधार सीडिंग, राशन कार्ड बनाने के संदर्भ में तीव्र गति से कार्य करने का निदेश दिया है। समीक्षा के क्रम में सभी अनुमंडल पदाधिकारियों से यह जानकारी प्राप्त की गयी कि कितने जगहों पर खाद्यान्न का वितरण कार्य किया जा चुका है।

कहां-कहां जांच करायी गयी है। नरकटियागंज एसडीओ चन्दन चौहान ने बताया कि खाद्यान्न वितरण कार्य का लगातार अनुश्रवण किया जा रहा है तथा अभी तक जांच में अनियमितता की शिकायत नहीं मिली है। एसडीओ, बगहा ने बताया कि टीम बनाकर खाद्यान्न वितरण की जांच करायी जा रही है।

जांच के क्रम में मधुबनी प्रखंड में एक मामला प्रकाश में आया कि जनवितरण प्रणाली दुकानदार अनियमितता बरत रहा है। जांचोपरांत आरोप को सही पाया गया और जनवितरण प्रणाली दुकानदार दुर्गा प्रसाद गुप्ता के विरूद्ध आवश्यक कार्रवाई भी की गयी है।

इस अवसर पर अपर समाहर्ता, नंदकिशोर साह, उप विकास आयुक्त रवीन्द्र नाथ प्रसाद सिंह, एसडीएम, बेतिया विद्यानाथ पासवान, एसडीएम, नरकटियागंज, चंदन चैहान, एसडीएम, बगहा, विशाल राज, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, अनिल राय उपस्थित रहे।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS