ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
मॉकड्रील वीडियो को सच्ची घटना बता अफवाह पर कार्रवाई, कोरोना संकट पर बेतिया मंडल कारा ने किया था पूर्वाभ्यास
By Deshwani | Publish Date: 10/4/2020 7:28:59 PM
मॉकड्रील वीडियो को सच्ची घटना बता अफवाह पर कार्रवाई, कोरोना संकट पर बेतिया मंडल कारा ने किया था पूर्वाभ्यास

बेतिया।हृदयानन्द सिंह यादव। बेतिया में मंडल कारा प्रशासन कारोना संकट से उत्पन्न किसी भी प्रस्थितियों के लिए तैयारी में जुटा है। इसके लिए वे पूर्वाभ्यास भी कर रहे हैं। पूर्वाभ्यास के एक वीडियो को कुछ लोग बेतिया की सच्ची घटना बताकर जाने-अंजाने में अफवाह फैला रहे हैं। इस पूर्वाभ्यास में एक पुलिस कोरोना संक्रमित मरीज होने की एक्ट कर रहे हैं। जिसे बचाने के लिए बेतिया मंडल करा के अन्यकर्मी दौड़कर स्ट्रेचर ला रहे हैं। इसी अभिनय व पूर्वाभ्यास कर रहे उक्त कर्मी को सचमुच का करोना संक्रमित बताते हुए वीडियो वायरल किया जा रहा था। 

इस अफवाह पर बेतिया प्रशासन काफी सख्त कार्रवाई करने जा रहा है। अफवाह फैलाने वालों की पहचान कर आईटी एक्ट की सुसंगत धाराओं के तहत कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

 इस वीडियो को कुछ लोगों ने शुक्रवार को सच्ची घटना बताते हुए वायरल करना शुरू कर दिया है। जबकि बेतिया प्रशासन के अनुसार पश्चिमी चम्पारण जिले में एक भी पॉजिटिव कोरोना संक्रमण नहीं है। 

इस अफवाह से लोगों में भय के माहौल कायम हो सकता था। इसके पूर्व ही जिला प्रशासन सक्रिय हो गया। बेतिया डीएम कुंदन कुमार ने वैसे लोगों की पहचान करने के आदेश दिए हैं। वैसे लोगों पर आईटी एक्ट के सुसंगत धाराओं के तहत कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं।
 
इसके अफवाह रोकने के लिए बेतिया के सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी रश्मि कुमारी ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर दीं हैं। उन्होंने बताया है कि जेल आईजी के निदेश पर बेतिया मंडल कारा किसी भी परिस्थित से निपटने के लिए सभी आवश्यक तैयारियां की जा रही है। ताकि आवश्यकता पड़ने पर कोई परेशानी न हो। जेल अधीक्षक रामाधर सिंह ने बताया है कि कोरोना वायरस से उत्पन्न चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों का सामना करने के लिए टीम बनाकर सामूहिक पूर्वाभ्यास यानी मॉक ड्रील किया जा रहा है। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए डॉक्टर्स, कक्षपाल व अन्य कर्मियों को पूर्ण रूप से प्रशिक्षित किया जा रहा है।

इस प्रशिक्षण व मॉक ड्रील का वीडियो भी बनाया गया। ताकि डाक्यूमेंटेशन कार्य को अद्यतन रखा जा सके। जेल अधीक्षक श्री सिंह ने कहा कि उसी वीडियो को कुछ लोग सोशल मीडिया पर तरह-तरह की अफवाहें फैला रहे हैं। जो कि गलत है। उन्होंने कहा कि किसी भी तरह की अफवाहों पर ध्यान न दें। तथा किसी भी तरह के अपुष्ट खबरों को शेयर करने से बचें। विश्वास्थ व मान्यता प्राप्त समाचार माध्यमों से आई खबरों पर ही विश्वास करें। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS