ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बेतिया
सुविधाविहीन नरकटियागंज जिला के अस्पताल, बार-बार निरीक्षण, हालात से प्रशासन बेखबर
By Deshwani | Publish Date: 29/3/2020 10:19:36 AM
सुविधाविहीन नरकटियागंज जिला के अस्पताल, बार-बार निरीक्षण, हालात से प्रशासन बेखबर

नवनिर्मित एएनएम प्रशिक्षण केन्द्र को बनाया आइसोलेशन वार्ड, विभागीय खनापूरी सम्पन्न

नरकटियागंज में सिक्युरिटी गार्ड कर रहे कोरोना वायरस की थर्मल टेस्ट


बेतिया।अवधेश कुमार शर्मा। बिहार सरकार की तमाम  कोशिशें नकारा साबित हो रही हैं। स्वास्थ्य विभाग की कागज़ी घुड़दौड़ कहें या लापरवाही अब उजागर होती दिखने लगी है। पश्चिम चम्पारण जिला के सिविल सर्जन डॉ अरुण कुमार सिन्हा, जब जिला के पत्रकारों का कॉल रिसीव नहीं करते तो अन्य लोगों की बात पूछना भी बेमानी होगी।

जिला मुख्यालय स्थित जीएमसीएच बेतिया की स्थिति बहुत ही दयनीय है। सर्जिकल वार्ड या मेडिकल वार्ड में भारी भीड़ देखी जा रही है। इलाजरत कर्मियों के पास ग्लब्स तक नहीं है, कोरोना वायरस कोविड-19 से बचाव के लिए कोई व्यवस्था नजर नहीं आ रहा है। जिला के अस्पताल में  सेनेटाइजर, साबुन, ग्लब्स व अन्य सरकारी सुविधा सिर्फ नाम की उपलब्ध है। आमजन ही नही सरकारी अस्पताल भी निजी दवा दूकान पर आश्रित है।

प्रबुजनों ने बिहार सरकार से मांग किया है कि पश्चिम चम्पारण जिला के अस्पतालों में अविलंब मास्क,ग्लब्स,सेनेटाइजर,साबुन,दवा उपलब्ध कराए। "लॉक डाउन" की स्थिति में सोसल डिस्टेंस पर जिला प्रशासन को विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। अनुमंडलीय अस्पताल नरकटियागंज मे सफाईकर्मियों को ग्लब्स व मास्क उपलब्ध नहीं कराया गया है।

स्वच्छता से जुड़े सफाईकर्मी बताते हैं कि उन्हें भी बाल बच्चे हैं, फिर अव्यवस्था के बीच कैसे कर्त्तव्य निर्वहन कर रहे हैं, यह उच्चाधिकारियों को समझने की आवश्यकता है। विभिन्न अस्पताल के अधिकांश चिकित्सकों को मानो अघोषित अवकाश मिल गया है, कई चिकित्सक तो कभी अस्पताल का मुँह देखने तक नहीं देखा है। एक चिकित्सक के सम्बंध में जब प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ शिवकुमार से पूछा गया तो उनका जवाब रहा कि शायद वो इस्तीफा दे चुके हैं।

ऐसी स्थिति में अनुमण्डलीय अस्पताल ईश्वर की कृपा से चल रहा है। चिकित्सकों व चिकित्साकर्मी की अनुपलब्धता की वज़ह से सिक्युरिटी गार्ड थर्मल टेस्ट (जांच) कर रहे हैं। अनुमण्डलीय अस्पताल की व्याप्त पूरी तरह चौपट है। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ शिवकुमार कहते हैं, कि उनका स्थानांतरण करा दें। वे अस्पताल की पूरी गतिविधि से अवगत हैं। विगत दिनों पीआईसीयू की सभी (सामग्री)  इक्विपमेंट पुनः बेतिया भेज दिया गया। इस बावत प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ शिवकुमार व स्वास्थ्य प्रबन्धक रविशंकर कुमार ने बताया कि बेतिया में 100 बेड का आइसोलेशन वार्ड बनाया जा रहा है, उसके लिए जिला प्रशासन ने नरकटियागंज अनुमण्डलीय अस्पताल के पेट्रीयडिक आईसीयू के इक्विपमेंट बेतिया मंगा लिया है।

ऐसी स्थिति में व्यवस्था सुधारने की जगह प्रशासन व्यवस्था बिगाड़ने में लगा है। शनिवार को अनुमण्डल प्रशासन ने एएनएम प्रशिक्षण भवन में 80 बेड का आइसोलेशन वार्ड बनाया है। अलबत्ता वहां भी कोई सुविधा उपलब्ध नहीं है। अनुमण्डल प्रशासन कई बार अनुमण्डलीय अस्पताल नरकटियागंज का निरीक्षण कर व्यवस्था सुधारने व पूरा साधन जुटाने को तत्पर दिखा तो है, अलबत्ता अनुमंडलीय अस्पताल की व्यवस्था सुधरने  का नाम नही ले रहा है। जिससे अनुमण्डल प्रशासन के निरीक्षण पर प्रबुजनों ने अँगुली उठाते हुए, जिला पदाधिकारी व जिला प्रशासन से अनुमण्डलीय अस्पताल पर ध्यान देने की आवश्यकता पर बल दिया है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS