ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
लाॅकडाउन एवं होम कारंटाइन के लाभ से आमजन को अवगत कराएं: डीएम कुन्दन कुमार
By Deshwani | Publish Date: 27/3/2020 10:35:16 PM
लाॅकडाउन एवं होम कारंटाइन के लाभ से आमजन को अवगत कराएं: डीएम कुन्दन कुमार

बेतिया अवधेश कुमार शर्मा। पश्चिम चम्पारण जिला धिकारी कुन्दन कुमार ने विदेश तथा राज्य के बाहर से आने वालों की सूक्ष्मता से जाँच करें। जांचोपरांत कोरोना वायरस कोविड-19 संदिग्ध पाये जाने पर उन्हें होम कोरंटाइन में रखने तथा आवश्यकता पड़ने पर आइसोलेशन सेंटर में रखने का निदेश दिया है। होम कोरंटाइन में रहने वाले व्यक्ति किसी भी सूरत में घर से बाहर नहीं निकलने दें, इसका विशेष ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि विदेश से आने वाले लोगों के घरों के बाहर "ऑरेंज कलर" (नारंगी रंग) का प्रपत्र तथा राज्य के बाहर से आने वाले लोगों के घरों के बाहर ग्रीन कलर (हरा रंग) का प्रपत्र अच्छी तरह से चिपकाएं। 

 
 
स्वास्थ्य विभाग की ओर से निर्गत प्रपत्र भी चिपकाएं, जिसमें यह अंकित रहेगा कि डाॅक्टर ने कब-कब संदिग्ध व्यक्ति की जांच की है। उन्होंने कहा कि होम कोरंटाइन में रहने वाले व्यक्ति की ट्रैवल हिस्ट्री सहित वह किन-किन लोगों के संपर्क में रहें हैं की विस्तृत विवरणी अद्यतन रखें। इसके साथ ही उनके परिवार में 60 वर्ष से उपर के सदस्य तथा गर्भवती महिलाओं की विवरणी अनिवार्य रूप से सुरक्षित रखें। उन्होंने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से जिला के विभिन्न पदाधिकारियों को संबोधित किया। उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को निदेश दिया कि प्रत्येक दस घरों पर एक कर्मी की प्रतिनियुक्ति की जाय तथा प्रत्येक व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की जाय। स्क्रीनिंग के क्रम में अगर कोई व्यक्ति संदिग्ध पाया जाता है, तो उन्हें तुरंत आइसोलेशन वार्ड में भिजवाना सुनिश्चित करें। 
 
 
उन्होंने कहा कि प्रखंड तथा अनुमंडल स्तर पर जितने भी कंट्रोल रूम कार्यरत हैं। वे अपना डाॅक्यूमेंट अद्यतन रखें। कंट्रोल रूम में कितने शिकायतें प्राप्त हुई और कितने शिकायतों का निष्पादन कर दिया गया है। इसका नियमित प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निदेश भी डीएम ने दिया है। उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को निदेश दिया कि संबंधित मुखिया, वार्ड सदस्य तथा नगर निकायों के वार्ड पार्षदों के साथ हमेशा समन्वय बनाकर रखें। जिससे उनसे सूचनाओं का आदान-प्रदान करने में सुविधा हो। इसके साथ ही सभी कोषांगों के अधिकारी, जिला/अनुमंडल के कंट्रोल रूम, सभी कोषांगों, एंबुलेंस, एमओआईसी, एमओ पदाधिकारियों का नंबन भी एक जगह संधारित करने का निदेश डीएम ने दिया है। 
 
 
उन्होंने कहा कि कोरोना रैपिड रिस्पांस टीम व्यापक तौर पर जिला के सभी पंचायतों में "लाॅक डाउन" तथा "होम कोरंटाइन के सम्बन्ध में लोगों को जागरूक करें। इसी क्रम में सभी लोगों की स्क्रीनिंग करें तथा संदिग्ध व्यक्ति मिलने पर तुरंत आइसोलेशन सेंटर में भिजवाना सुनिश्चित करें। जिला पदाधिकारी ने सभी बीडीओ, सीओ, थानाध्यक्ष, सीडीपीओ, एमओ को प्रत्येक दिन एक साथ शाम में बैठक कर प्रत्येक बिन्दु पर समीक्षा करने का निदेश दिया है। इस बैठक में अपर समाहर्ता नंदकिशोर साह, उप विकास आयुक्त रवीन्द्र नाथ प्रसाद सिंह, जिला आपूर्ति पदाधिकारी अनिल राय व सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, उपाधीक्षक, अनुमंडलीय अस्पताल, बगहा, नरकटियागंज, सभी कार्यपालक पदाधिकारी, नगर निकाय, सभी प्रख्ंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, थानाध्यक्ष, प्रखंड कार्यक्रम प्रबंधक, जीविका शामिल मई हुए।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS