ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बेतिया
कोरोना : जिला के बाहर से आने वाले सभी व्यक्तियों की हो रही स्क्रीनिंग
By Deshwani | Publish Date: 17/3/2020 7:18:36 PM
कोरोना : जिला के बाहर से आने वाले सभी व्यक्तियों की हो रही स्क्रीनिंग

◆डीएम एवं एसपी ने नेपाल सीमावर्ती इनरवा एवं भिखनाठोरी में कार्यरत स्क्रीनिंग कैम्प का लिया जायजा

बेतिया। हृदयानन्द सिंह यादव । कोरोना वायरस से बचाव के लिए भारत नेपाल बॉडर पर चौकसी बरती जा रही हैं।आने जाने वालों की स्क्रीनिंग की जा रही है।जिलाधिकारी कुंदन कुमार एवं पुलिस अधीक्षक निताशा गुड़िया ने एक टीम गठित कर नेपाल सीमावर्ती इनरवा एवं भिखनाठोरी बॉर्डर पर संचालित स्क्रीनिंग कैम्प का निरीक्षण किया।

जिलाधिकारी ने कहा कि नेपाल तथा दूसरे प्रदेशों से आने-जाने वाले प्रत्येक व्यक्तियों की उपस्थिति रजिस्टर में दर्ज की जाय। साथ ही सभी का स्क्रीनिंग की जाय। स्क्रीनिंग के दौरान कोरोना वायरस से प्रभावित व्यक्ति को पहचान कर तुरंत वरीय अधिकारियों को सूचित करें।

जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों से कहा कि स्क्रीनिंग कैम्प में रोस्टर वाइज कार्य कर रहे सभी लोगों की औचक जाँच भी की जाय। साथ ही कैम्प में कार्य कर रहे सभी व्यक्ति मॉस्क का उपयोग अनिवार्य तौर पर करें।जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सभी स्क्रीनिंग कैम्प में सीसीटीवी कैमरे से लैस होना चाहिए ।सीसीटीवी के माध्यम से प्रत्येक आने-जाने वाले व्यक्तियों पर नजर रखी जा रही है। जिला मुख्यालय में संचालित कमांड एवं कंट्रोल रूम के कर्मी भी इसपर अपना नजर बनाए रखेंगे।

स्क्रीनिंग कार्य इंफ्रारेड डिजिटल थर्मामीटर से की जा रही है। सभी लोग स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी की गई एडवाइजरी का पालन करें। निरीक्षण के क्रम में पत्रकारों के सवाल पूछने पर  कहा कि बचाव ही कोरोना का एकमात्र उपाय है। कोरोना से डरने की जरूरत नहीं है। जिले में अबतक एक भी कोरोना वायरस से ग्रसित मरीज नहीं मिला है। जिला प्रशासन द्वारा कोरोना वायरस से लड़ने के लिए पूरी तैयारी कर ली गयी है। कोरोना वायरस के लक्षण वाले व्यक्तियों को आइसोलेशन वार्ड में रखा जा रहा है । साथ ही कुछ व्यक्तियों को उनके घर पर ही पूरी सावधानी के साथ कम से कम 14 दिनों तक रखने का निर्देश दिया गया है।

◆सोशल मीडिया पर अफवाह न फैलाने की अपील:-
कहा कि सोशल मीडिया पर कई तरह के अफवाह फैलाये जा रहे हैं, इस पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस संदर्भ में आवश्यक दिशा निर्देश जारी किया गया है। इसी का अनुपालन सभी को करना चाहिए। अगर किसी व्यक्ति को बुखार, खाँसी, सांस लेने में परेशानी हो तो घबराये नहीं, तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर डॉक्टर से मिले। खाँसते, छींकते समय आवश्यक रूप से टिश्यू पेपर अथवा रुमाल का प्रयोग करें या फिर अपने कोहिनी का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। उपयोग किये हुए टिश्यू पेपर को बंद कूड़ेदान में ही फेंके अथवा मिट्टी खोदकर उसमें डाल दें। संक्रमित व्यक्ति अनिवार्य रूप से मॉस्क का प्रयोग करें।

14 दिनों तक लोगों के संपर्क में नहीं आये तथा भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें। साथ ही अच्छी तरह नियमित अंतराल पर सेनेटाइजर अथवा साबुन से हाथों की सफाई करें। उन्होंने कहा कि संक्रमित व्यक्ति अपने मुँह, नाक एवं आँख को छूने के बाद अपने हाथों की अच्छी तरह सफाई करें। अनावश्यक रूप से हाथ नहीं मिलाए तथा मेटल युक्त सामग्रियों को छूने से परहेज करें। इनसभी बातों पर ध्यान रखकर हमसभी कोरोना वायरस से सुरक्षित रह सकते हैं।निरीक्षण के क्रम में सिविल सर्जन डॉ0 अरुण कुमार सिन्हा सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS