ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बेतिया
नल-जल योजना अंतर्गत अपूर्ण योजनाओं को तीव्र गति से पूर्ण करने का निर्देश
By Deshwani | Publish Date: 16/3/2020 7:22:05 PM
नल-जल योजना अंतर्गत अपूर्ण योजनाओं को तीव्र गति से पूर्ण करने का निर्देश

वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से नल-जल योजना की समीक्षा

बेतिया। मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना सात निश्चय अंतर्गत की अत्यंत  महत्वपूर्ण योजना है। इसके क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की कोताही, अनियमितता कतई बर्दाश्त नहीं की जायेगी। जिला पदाधिकारी कुंदन कुमार ने कहा कि नल जल योजना अंतर्गत पूर्ण योजनाओं का बीडीओ स्वयं फील्ड विजिट कर निरीक्षण प्रतिवेदन जिला पंचायती राज कार्यालय को समर्पित करेंगे।

आवश्यक सुधार के लिए पूर्व में दिये गये, गाइडलाइन के अनुसार ही पंचायत वार निरीक्षण प्रतिवेदन तैयार करेंगे। उन्होंने कार्यालय प्रकोष्ठ से जिला के  सभी एसडीओ, बीडीओ और सीओ वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से निदेशित किया।
उन्होंने कहा कि नल-जल योजना के क्रियान्वयन में विभागीय गाइडलाइन का अक्षरशः पालन करने की बात दुहराया। इससे संबंधित अभिलेखों का अद्यतन संधारण करना भी अत्यंत आवश्यक बताया है।

उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को निदेश दिया कि प्रखंड स्तर पर माॅनिटरिंग सेल बनाया जाय ताकि नल-जल योजना का सफलतापूर्वक क्रियान्वयन किया जा सके। नल-जल योजना अंतर्गत अनियमितता या कोताही बरतने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध जितने भी शोकाॅज आदि कार्रवाई हुयी है, उसका पंजी संधारण करने का निर्देश भी जिला पदाधिकारी ने दिया है।

नल-जल की समीक्षा के दौरान 100 से ज्यादा अर्पूण नल-जल योजना वाले प्रखंडों बगहा-01, नौतन, बैरिया, योगापट्टी, लौरिया, नरकटियागंज, मझौलिया, बगहा-2 पर जिला पदाधिकारी ने असंतोष प्रकट किया। इसके साथ ही अन्य प्रखंडों में जहां नल-जल से संबंधित योजनाएं अभी तक अपूर्ण हैं, को शीघ्रातीशीघ्र पूर्ण करने का निदेश संबंधित अधिकारियों को दिया हैै।

सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को निरीक्षण प्रतिवेदन अपडेट रखने का निदेश जिला पदाधिकारी ने दिया है। इस अवसर पर अपर समाहर्ता नन्दकिशोर साह, उप विकास आयुक्त रवीन्द्र नाथ प्रसाद सिंह, जिला पंचायती राज पदाधिकारी उपस्थित रहे।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS