ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बेतिया
कोरोना: मास्क व सेनेटाइजर की कालाबाजारी रोकने को जिला प्रशासन ने अपनाया सख्त रुख
By Deshwani | Publish Date: 16/3/2020 7:02:45 PM
कोरोना: मास्क व सेनेटाइजर की कालाबाजारी रोकने को जिला प्रशासन ने अपनाया सख्त रुख

कोरोना वायरस को लेकर विशेष सतर्कता बरतें अधिकारी: जिलाधिकारी
बेतिया। हृदयानन्द सिंह यादव।जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने  कोरोना वायरस को लेकर विशेष सतर्कता बरतने तथा मास्क एवं सेनेटाइजर की कलाबाजारी रोकने का निर्देश दिया है। बाहर से  जिले में आने वाले व्यक्तियों पर विशेष नजर रखने की सलाह दिया। उक्त रोग के  संदिग्ध व्यक्ति को उचित तरीके से जांच करायी जाय।

★बाहर से आने वाले लोगों की सूची बनाने का निर्देश
बाहर से आने वाले प्रत्येक व्यक्तियों का एक डाटाबेस तैयार करने का निर्देश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया है। वे कार्यालय प्रकोष्ठ में कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम हेतु आयोजित वीडियो कांफ्रेंसिंग में अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे।

★इंडो नेपाल बार्डर पर आने जाने वालों की होगी स्क्रीनिंग जाँच
जिलाधिकारी ने कहा कि इंडो-नेपाल बाॅर्डर पर प्रत्येक आने-जाने वाले व्यक्तियों की स्क्रीनिंग करायी जाय। इस कार्य में अगर किसी भी स्तर पर कोई कोताही बरती जायेगी तो संबंधित अधिकारियों, कर्मियों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने स्क्रीनिंग कार्य में लगे संबंधित पदाधिकारियों एवं कर्मियों को पूरी तत्परतापूर्वक अपने कर्तव्यों का निवर्हन करने को कहा है। जिलाधिकारी द्वारा सभी एसडीओ को निदेश दिया गया है कि बाॅर्डर इलाके में स्क्रीनिंग कार्य में प्रतिनियुक्त अधिकारियों एवं कर्मियों की उपस्थिति जांचने के साथ ही औचक निरीक्षण भी किया जाय। औचक निरीक्षण के क्रम में अनुपस्थित व्यक्तियों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जायेगी।

★ सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को दी गयी निर्देश
उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत पीआरएस, विकास मित्र, आवास सहायक आदि के साथ बैठक करना सुनिश्चित करें। बैठक में इन सभी को यह बताया जाय कि कोरोना वायरस के संदिग्धों से संबंधित अगर कोई जानकारी उन्हें मिलती है तो अविलंब इसकी सूचना वरीय अधिकारियों को दी जाय ताकि ऐहतियातन कदम उठाया जा सके।
 
उन्होंने कहा कि उन्हें ऐसी सूचना मिल रही है कि जिले में मास्क एवं सेनेटाइजर महंगे दामों पर बिक्री की जा रही है, यह गैरकानूनी है। उन्होंने सभी एसडीएम को निदेश दिया है कि मेडिकल स्टोर्स की जांच की जाय तथा महंगे दामों पर मास्क एवं सेनेटाइजर बेचने वाले दुकानदारों के विरूद्ध विधि सम्मत कार्रवाई करना सुनिश्चित करें।

★मास्क की उपयोग सभी लोगों के लिए जरूरी नही
जिलाधिकारी ने कहा कि मास्क का उपयोग प्रत्येक व्यक्तियों को नहीं करना है। इसका उपयोग कोरोना वायरस से ग्रसित व्यक्ति को करना है ताकि वायरस अन्य व्यक्तियों को प्रभावित नहीं कर सके।

उन्होंने कहा कि 31 मार्च तक जिले के सभी सरकारी एवं गैरसरकारी स्कूल, कोचिंग संस्थान को ऐहतियातन बंद करने हेतु निदेशित किया गया है। इसके साथ ही किसी भी परीक्षाओं का आयोजन नहीं करना है। जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं सभी एसडीओ को जिले के सभी सरकारी एवं गैरसरकारी स्कूल एवं कोचिंग संस्थानों को शत-प्रतिशत बंद कराने का निदेश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया है। जिलाधिकारी ने कहा कि ऐहतियाती रूप से जिले के सभी आंगनबाड़ी केन्द्र, सिनेमा हाॅल, जंगल सफारी सहित खेलकूद कार्यक्रम, सांस्कृतिक कार्यक्रम, विशेष ग्राम सभा, बिहार दिवस कार्यक्रम आदि को बंद रखने का निदेश दिया गया है।

★कोरोना वायरस से डरना नही लड़ना है,बचाव ही सही उपाय हैं
जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना वायरस से घबराने की जरूरत नहीं है। यह वायरस संक्रमित व्यक्ति के खांसने या छींकने से, संक्रमित व्यक्ति के निकट संपर्क से जैसे छूने या हाथ मिलाने से, संक्रमित सामग्रियों के संपर्क में आने के बाद आंख, नाक या मुंह छूने से फैलता है। उन्होंने कहा कि बचाव ही इसका एकमात्र उपाय है। इसलिए यह आवश्यक है कि संक्रमित व्यक्ति के निकट संपर्क से बचें, अपने हाथों को साबुन या सेनेटाइजर से बार-बार धोते रहें, सामग्रियों कें संपर्क में आने के बाद आंख, नाक या मुंह को छूने से बचें। उन्होंने कहा कि सामान्य सर्दी, खांसी, बुखार होने पर अविलंब चिकित्सक की सलाह लें।

इस वीडियो कांफ्रेंसिंग में अपर समाहत्र्ता, नंद किशोर साह उप विकास आयुक्त,  रवीन्द्र नाथ प्रसाद सिंह सिविल सर्जन, डाॅ0 अरूण कुमार सिन्हा जिला शिक्षा पदाधिकारी,  हरेन्द्र झा ओएसडी,  बैद्यनाथ प्रसाद जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी रश्मि कुमारी सहित गवर्नमंेट मेडिकल काॅलेज के प्रिंसिपल सहित सभी एसडीएम, सभी एसडीपीओ, सभी बीडीओ, सभी सीओ, सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, सभी सीडीपीओ, सभी कार्यक्रम पदाधिकारी, मनरेगा आदि सम्मिलित हुए।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS