ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बेतिया
होली व रामनवमी त्योहार सौहार्दपूर्ण माहौल में संपन्न कराएंगे बेतिया डीएम, कई स्तर पर तैयारी, विशेष साइबर सेल गठित
By Deshwani | Publish Date: 7/3/2020 9:21:25 PM
होली व रामनवमी त्योहार सौहार्दपूर्ण माहौल में संपन्न कराएंगे बेतिया डीएम, कई स्तर पर तैयारी, विशेष साइबर सेल गठित

बेतिया।देशवाणी न्यूज होली एवं रामनवमी का त्योहार पूर्ण शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराने के लिए बेतिया प्रशासन पूरी तरह सजग है। इसके लिए कई स्तरो तैयारियां की गई है। सोशल मीडिया द्वारा माहौल बिगाड़ने वालों पर विशेष नजर रखी जा रही है। जिसके लिए साइबर सेल गठित की गई है। तैयारियों की समीक्षा शुक्रवार को समाहरणालय सभाकक्ष में जिला पदाधिकारी कुंदन कुमार ने की।

समीक्षा के क्रम में जिला पदाधिकारी ने कहा कि होली एवं रामनवमी का त्यौहार पूरे सौहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पन्न करायी जायेगी।इसके लिए सभी अधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी पूरी सजगता के साथ मुस्तैद रहें। उन्होंने कहा कि होली का त्योहार अत्यंत ही महत्वपूर्ण है। इस त्योहार में असामाजिक तत्व अक्सर गड़बड़ी फैलाने के उदेश्य से छोटी-मोटी घटनाएं करते रहते हैं।

इसलिए यह आवश्यक है कि सौहार्द बिगाड़ने वाले असामाजिक तत्वों के विरूद्ध सख्ती से पेश आया जाय तथा इनके विरूद्ध विधिसम्मत कड़ी कार्रवाई जाय। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर भी सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश की जाती है। इसके लिए साइबर सेल पूरी तरह एक्टिव है तथा हर छोटी-छोटी पोस्टों पर निगाह रखी जा रही है। अफवाह फैलाने वाले तत्वों के विरूद्ध भी प्रशासन पूरी सख्ती के साथ पेश आयेगा तथा आईटी एक्ट के सुसंगत धाराओं के तहत कड़ी की जायेगी। इसके साथ ही डीजे का प्रयोग पूरी तरह प्रतिबंधित कर दिया गया है।

जिलाधिकारी ने जिला परिहवन पदाधिकारी को निदेश दिया कि एमवीआई एवं पूरी टीम के साथ मिलकर लगातार वाहनों की जांच सुनिश्चित किया जाय। उत्पाद अधीक्षक को निदेशित किया गया कि ब्रेथ एनालाइजर के साथ शहर से लेकर गांवों के चौक-चैराहों तथा हर आने-जाने वाले व्यक्तियों की जांच की जाय। उन्होंने पुलिस पदाधिकारियों को नाका लगाकर गहन छानबीन शुरू करने हेतु निदेशित किया है।

उन्होंने कहा कि होलिका दहन पर विशेष रूप से नजर रखने की जरूरत है। होलिका दहन के अवसर पर असाामजिक तत्वों एवं शरारती तत्वों द्वारा छोटी-मोटी घटनाओं को अंजाम दे दिया जाता है जिससे आपसी सौहार्द बिगड़ने का खतरा बढ़ जाता है। इस प्रकार की घटनाओं पर हर हाल में अंकुश लगाना अनिवार्य है।

जिलाधिकारी ने सभी एसडीएम को मुखिया, वार्ड कमिश्नर, डीलर, विकास मित्र के साथ-साथ अन्य व्यक्तियों के मोबाईल नंबर आदि को सूचिबद्ध करने हेतु निदेश दिया है ताकि सूचनाओं की प्राप्ति में सहूलियत हो सके। इसके साथ ही उपरोक्त सभी व्यक्तियों के साथ बैठक करने को भी कहा गया है। उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी तथा थानाध्यक्षों को एक साथ क्षेत्रों का भ्रमण करने तथा संदिग्धों पर कड़ी नजर रखने को कहा है।

जिलाधिकारी द्वारा संबंधित पदाधिकारियों को संवेदनशील तथा अतिसंवेदनशील स्थलों पर स्वयं जाकर भौतिक सत्यापन करने के साथ ही वहां के निवासियों से शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में त्योहार मनाने की अपील करने को कहा गया है। इसके साथ ही होली मिलन समारोहों पर भी ध्यान देने की बात कही गयी है।

जिलाधिकारी ने कहा कि जिला मुख्यालय स्तर पर नियंत्रण कक्ष की स्थापना की जा रही है। इसी प्रकार सभी प्रखंडों में भी नियंत्रण कक्ष की स्थापना की जाय। इन नियंत्रण कक्षों में क्यूआरटी, एंबुलेंस, फायर बिग्रेड की गाडियां तथा अन्य आवश्यक संसाधन अपडेट होना चाहिए। उन्होंने कहा कि होली त्योहार के अवसर पर सभी पदाधिकारियों एवं कर्मियों को पूरी तरह मुस्तैद होकर अपने कर्तव्यों का निवर्हन करना है।

होली के मद्देनजर शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए पदाधिकारियों, कर्मियों, पुलिस अधिकारियों तथा पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति पर्याप्त संख्या में की जा रही है। सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारी, पुलिस अधिकारी, कर्मी तथा पुलिस बल अपने-अपने कर्तव्य स्थल पर अचूक रूप से उपस्थित रहकर अपने कर्तव्यों का निवर्हन करेंगे।

उन्होंने कहा कि विद्युत तारों के नीचे होलिका दहन करना खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए होलिका दहन ऐसे स्थलों पर कराना सुनिश्चित किया जाय जहां विद्युत तार नहीं हो। इसके लिए संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया है।

पुलिस अधीक्षक, बेतिया, निताशा गुड़िया ने कहा कि सभी पुलिस पदाधिकारी, कर्मी वर्दी में रहकर अपने कर्तव्यों का निवर्हन करेंगे। उन्होंने पुलिस अधिकारियों से कहा कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में नियमित रूप से फ्लैग मार्च, गश्ती, जांच, पूछताछ अनिवार्य रूप से करें। इसके साथ ही ट्रिपल राइडिंग करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध भी कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि विगत माहों में जिन स्थलों पर छोटी-मोटी घटनाएं घटित हुयी हैं वहां पुलिस अधिकारी स्वयं जाकर वस्तुस्थिति से अवगत हों। 107 की कार्रवाई के साथ निरोधात्मक कार्रवाई को तीव्र गति से किया जाय।

पुलिस अधीक्षक, बगहा, राजिव रंजन ने कहा कि सरकारी गाड़ियों को माइक एवं साउंड सिस्टम के माध्यम से लोगों को शांतिपूर्ण ढंग से पर्व मनाने को कहा जाय। दियारा क्षेत्रों में विशेष चैकसी बतरते हुए चुलाई शराब एवं विदेशी शराब के सेवन, बिक्री करने वाले लोगों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाय। उन्होंने सोशल मीडिया के माध्यम से फैलाये जाने वाले अफवाहों पर सजग रहने हेतु पुलिस अधिकारियों को निदेश दिया। उन्होंने कहा कि अगर इस तरह के आपत्तिजनक पोस्ट का पता चलता है तो पहले तुरंत उसको डिलीट करवाया जाय तथा अग्रतर कार्रवाई की जाय।

समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक द्वारा बारी-बारी से सभी अनुमंडलों, प्रखंडों में होली एवं रामनवमी के अवसर पर विधि-व्यवस्था संधारण से संबंधित की जा रही तैयारियों की समीक्षा की गयी। समीक्षा बैठक में अपर समाहर्ता, नंदकिशोर साह, अपर समाहर्ता, विभागीय जांच, हरिनारायण पासवान, उप विकास आयुक्त,  रवीन्द्र नाथ प्रसाद सिंह, सभी एसडीओ, सभी एसडीपीओ, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी अंचल अधिकारी, सभी थानाध्यक्ष सहित सभी जिलास्तरीय पदाधिकारी उपस्थित रहे।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS