ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बेतिया
नल जल योजना में अनियमितता , जिलाधिकारी के निर्देश पर गठित जाँच दल
By Deshwani | Publish Date: 11/2/2020 9:43:07 PM
नल जल योजना में अनियमितता , जिलाधिकारी के निर्देश पर गठित जाँच दल

बेतिया। अवधेश कुमार शर्मा ।पश्चिम चम्पारण जिला के नरकटियागंज प्रखण्ड अन्तर्गत मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के अंतर्गत अनियमितता के उजागर होने के पश्चात जिलाधिकारी के निर्देश पर गठित जाँच दल के नल जल योजना अंतर्गत हो रहें कार्यों की जाँच करने नरकटियागंज प्रखण्ड के धुमनगर पंचायत के वार्ड संख्या 9 व 10 में पहुँची। जहाँ सरकार के जनहितकारी योजना नल-जल के कार्यो में काफी अनियमितता पाई गई। वार्ड 10 में बोरिंग तो था, लेकिन पाइप  कहीं भी बिछा नहीं दिखा। जब वार्ड नं० 09 के  ग्रामीणों से बात की गई तो मौजूद लोगो ने बताया कि कई महीनों से  सरकार प्रदत योजना के शुद्ध पेयजल का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन मुखिया आयशा खातुन और वार्ड सदस्य रामायण पासवान, सचिव राजेन्द्र मुखिया की मिलीभगत के कारण ग्रामीणों को योजना का लाभ नहीं मिल सका और कार्य अभीतक पूरा नहीं हो सका है।

इस जाँच में जिला से आये जाँच अधिकारी जावेद कमर ने बताया कि वार्ड नं०-09 में करीब 5 लाख रुपये की निकासी हो चुकी हैं, लेकिन अभी तक आधा कार्य भी पूरा नहीं हुआ, जो काम किया गया हैं, उन कार्यों में अनियमितता पाई गई है। वार्ड नं०-10 में अभी तक सिर्फ बोरिंग का ही कार्य हुआ हैं, वार्ड में पानी के लिए पाइप बिछाने के काम की शुरुआत भी नहीं हुई हैं। जाँच अधिकारी ने वार्ड सदस्य कांति देवी पति से पैसों की निकासी के बारे पर पूछे जाने पर वार्ड सदस्य पति ने पल्ला झाड़ते हुए कहा कि सबके बारे में वार्ड सचिव हृदयानंद तिवारी बतायेंगे। फिलहाल वे नहीं हैं।

इस जाँच के दौरान यह प्रतीत हुआ कि जल्द ही सरकार के इस जनकल्याणकारी योजना में अनियमितता बरतने वालों के विरुद्ध जिला प्रशासन कड़ी कार्यवाई करेगा। इस दौरान मुखिया पुत्र के साथ वार्ड 09 के सदस्य एवं 10 में वार्ड सदस्य पति के साथ जिले से जाँच में आये अधिकारी मौजूद रहें। दूसरी तरफ प्रखंड के ही भसुरारी पंचायत के वार्ड संख्या 11 एवं 12 में जाँच की गई, जहाँ जाँच के दौरान वार्ड के कार्यों में शिथिलता देखी गई, जहाँ वार्ड संख्या 11 में पानी की टंकी तो लगी है, लेकिन आज तक विधुत कनेक्शन नहीं होने के कारण पानी नहीं मिल सका, ग्रामीण राजा साह ने बताया कि आज पानी मिला है, उक्त पंचायत में 200 लोगों को नल जल योजना के लिए चिन्हित किया गया था।

लेकिन इनमें से किसी को शुद्ध पेयजल नहीं मुहैया हो सका। इस मामले में जाँच को पहुंचे तकनिकी सहायक जफ़र अजीज ने बताया कि जाँच तो संतोषजनक मिला है, लेकिन कुछ कमियां पाई गई।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS