ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बेतिया
मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना अन्तर्गत 78 हजार लाभुकों का रजिस्ट्रेशन कर पश्चिम चंपारण जिला सूबा में अव्वल
By Deshwani | Publish Date: 5/2/2020 9:10:29 PM
मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना अन्तर्गत 78 हजार लाभुकों का रजिस्ट्रेशन कर पश्चिम चंपारण जिला सूबा में अव्वल

पश्चिम चम्पारण में पंचायतवार विशेष कैंप कर लाभुको निबंधन करें : डॉ देवरे

बेतिया। पश्चिम चम्पारण जिला  मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना अन्तर्गत लगभग 78 हज़ार वरिष्ठ नागरिकों का निबंधन कर सूबा-ए-बिहार में अव्वल मुकाम हासिल किया है। उपर्युक्त जानकारी पश्चिम चम्पारण जिला पदाधिकारी डॉ निलेश रामचन्द्र देवरे  ने बुधवार को दी। जिला में निबंधित 78195 लाभुकों में 62944 लाभुकों के आवेदन स्वीकृत किया किया गया है।

जिला के शेष वरिष्ठ नागरिकों के पंजीकरण के लिए पंचायतवार विशेष शिविर आयोजित करने को डीएम ने निदेशित किया है।
"मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना" राज्य सरकार की अत्यंत महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना में वरिष्ठ नागरिकों को 400 रूपये प्रतिमाह की दर से राशि का भुगतान किया जाता है। इस योजना में 80 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके वृद्धजन को 500 रूपये प्रतिमाह भुगतान किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि पश्चिम चम्पारण जिला बिहार में मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के तहत निबंधन कराने में राज्य में नंबर-01 पोजिशन पर है, लेकिन अभी कुछ लाभुकों का निबंधन कराना आवश्यक है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से कहा है कि इस सप्ताह में एक अंतिम प्रयास की आवश्यकता है, जिससे हम अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकें।

जिला पदाधिकारी, डाॅ देवरे ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को निदेश दिया है कि पूरी तत्परतापूर्वक मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के लाभुकों का निबंधन करायएं। उन्होंने यह भी कहा कि किसी भी पंचायत में कोई भी लाभुक छूटने नहीं पाये, इसका विशेष ध्यान रखें। सहायक निदेशक, जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग, ममता झा ने बताया कि जिला पदाधिकारी के निदेशानुसार 27 जनवरी 2020 से लेकर 27 फरवरी  2020 तक जिला के सभी पंचायतों में विशेष कैंप का आयोजन कर छूटे हुए लाभुकों का रजिस्ट्रेशन कार्य कराया जा रहा है।

जिससे शत-प्रतिशत लक्ष्य को प्राप्त किया जा सके। उन्होंने बताया कि पंचायत स्तर पर ही निबंधन की प्रक्रिया करने से वहां के वृद्धजन को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा तथा वे अपने पंचायत में ही अपना निबंधन करा सकते हैं।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS