ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बेतिया
पश्चिम चम्पारण में 31 वें सड़क सुरक्षा सप्ताह का हुआ शुभारंभ
By Deshwani | Publish Date: 11/1/2020 7:55:40 PM
पश्चिम चम्पारण में 31 वें सड़क सुरक्षा सप्ताह का हुआ शुभारंभ

17 जनवरी तक मनाया जायेगा सड़क सुरक्षा सप्ताह

6 व्यक्तियों को गुड समेरिटन प्रशस्ति पत्र देकर किया गया सम्मानित

बेतिया ।अवधेश कुमार शर्मा। पश्चिम चम्पारण जिला मुख्यालय स्थित समाहरणालय सभाकक्ष में शनिवार को पश्चिम चम्पारण संसदीय क्षेत्र के सांसद डॉ.संजय जायसवाल एवं अपर समाहर्ता नंदकिशोर साह ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर 31 वें सड़क सुरक्षा सप्ताह का शुभारंभ किया। सड़क सुरक्षा सप्ताह 11 जनवरी से 17 जनवरी तक चलेगा। इस दौरान जिला में सड़क सुरक्षा से संबंधित जागरूकता एवं प्रेरित करने के उदेश्य से कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें 11 जनवरी को हेलमेट/सीट बेल्ट विशेष जांच अभियान चलाया गया। 12 जनवरी को रक्तदान शिविर के साथ ही फिटनेस कैंप आयोजित किया जायेगा।

13 जनवरी को विभिन्न महाविद्यालयों में ट्रैफिक गेम एवं क्विज प्रतियोगिता तथा वाहनों के पीयूसी की विशेष जांच की जायेगी। 14 जनवरी को वाहन बीमा दावों के निबटारा का शिविर एवं वाहनों के परमिट, इंश्योरेंस जांच अभियान चलाया जायेगा। 15 जनवरी को महाविद्यालयों में सड़क सुरक्षा संबंधी पेंटिंग, स्लोगन प्रतियोगिता एवं ग्रुप डिस्कशन भी कराया जायेगा। 16 जनवरी 2019 को ड्राईवर ट्रेनिंग प्रोग्राम तथा 17 जनवरी को पेंटिंग, स्लोगन प्रतियोगिता तथा पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया जायेगा। सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान चालक अनुज्ञप्ति एवं नाबालिगों द्वारा वाहन चालन का सघन जांच अभियान चलाया जायेगा।

नो हॉकिंग अभियान सहित एनएच/एसएच पर ओवर स्पीडिंग पर विशेष जांच अभियान चलाया जाना है। सड़क सुरक्षा सप्ताह के शुभारंभ अवसर पर सांसद सह भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल ने कहा कि विद्यालयों में शैक्षणिक पाठ्यक्रमों में सड़क सुरक्षा को भी शामिल किया जाना चाहिये, जिससे बच्चों को भी इसकी जानकारी मिल सके। उन्होंने कहा कि वाहन विक्रेताओं को अपने दुकान पर दुर्घटनाग्रस्त वाहन का तस्वीर लगाकर वाहन खरीदने वालों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक किया जाय। इसके साथ ही वाहन क्रेताओं को सड़क सुरक्षा संबंधी आवश्यक जानकारी उपलब्ध करायी जाय।

उन्होंने कहा कि नागालिगों द्वारा वाहन चलाये जाने की स्थिति में सरकार अभिभावकों को दंडित किये जाने का प्रावधान कर चुकी है। अपर समाहर्ता नंदकिशोर साह ने कहा कि सड़क सुरक्षा संबंधी नियमों का पालन करना अति आवश्यक है। अभियान चलाकर आमजन को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक किया जायेगा। उन्होंने कहा कि यातायात नियमों का पालन नहीं करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध परिवहन विभाग निर्धारित कार्रवाई भी अभियान चलाकर करे। जिला परिवहन पदाधिकारी राजेश कुमार सिंह ने सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत चलाये जाने वाले कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर सड़क दुर्घटनाओं में घायलों को अस्पताल पहुंचाने एवं सहयोग करने वाले 6 व्यक्तियों को गुड समेरिटन के रूप में सासंद ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।


image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS