ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बेतिया
नरकटियागंज में सार्वजानिक सड़क बना केन शेड, पुलिस व प्रशासन मूकदर्शक
By Deshwani | Publish Date: 8/1/2020 7:25:12 PM
नरकटियागंज में सार्वजानिक सड़क बना केन शेड, पुलिस व प्रशासन मूकदर्शक

मरीज, विद्यार्थी और आम लोग परेशान

बेतिया ।अवधेश कुमार शर्मा ।(पश्चिम चम्पारण) पश्चिम चम्पारण जिला अंतर्गत नरकटियागंज प्रखण्ड अंतर्गत मगध सुगर एण्ड एनर्जी की इकाई न्यू स्वदेशी सुगर मिल्स लिमिटेड व प्रशासनिक गठजोड़ से आमजन की बदहाली किसी से छुपी नहीं है लेकिंन इस जनसमस्या पर कोई मुखर नहीं हो रहा है। उल्लेखनीय है कि हाई स्कूल चौक से लेकर पकड़ी ढाला तक बीच में अस्पताल चौक विशेष प्रभावित होता है। जिला प्रशासन कभी यह क्यों नहीं कहता कि चीनी मील अपने केनशेड में गन्ना का टायर, ट्रेक्टर और ट्रक लगाये। नगर परिषद तो मौन धारण कर चूका है क्योंकि आम लोगों का कर यदि बाकी लग जाये तो नोटिस दर नोटिस जारी किया जाता है लेकिन चीनी मील ऐसा करे तो कोई बात नहीं ।

आपकी गाड़ी यदि सड़क पर लग जाये तो वहाँ का प्रशासन और वहाँ की पुलिस अविलम्ब कार्रवाई करती है, अलबत्ता चीनी मील कानून अपने हाथ और साथ में लेकर गुनाह दर गुनाह करे, गाड़ी सड़क पर खड़ी कराकर रात भर अपने निजी उपयोग में लाये तो कोई बात नहीं । उल्लेखनीय है कि चीनी मील स्थानीय प्रशासन, विधायक, सांसद, मंत्री और सरकारी अमला की खातिरदारी में जी जान से जूटा रहता है, इसलिए वह कुछ कर ले कोई बात नहीं। इस समस्या के सम्बन्ध जब नरकटियागंज विधायक विनय वर्मा से पत्रकार अवधेश कुमार शर्मा ने पूछा तो उन्होंने कहा यह मेरे संज्ञान में अभी आया और वे इसको लेकर चीनीं मील के कार्यपालक अध्यक्ष और जिला पदाधिकारी से वार्ता कर समाधान निकालेंगे।

फ़िलहाल मंगलवार की रात्री जाम से हल्की राहत मिली है, अब देखना है कि विधायक की पहल पर यह राहत कितने दिन लोगो को मिलेगी। यूँ तो शहर के प्रबुद्धजन चीनीमील और प्रशासन के रवैये को कुछ इस शायराना अंदाज़ में देखती है कि यदि तू मुझको न सराहो तो कोई बात नहीं गर गैर को सराहे तो मुश्किल होगी। पुलिस के इस अंदाज़ को मद्देनजर कोई खुलकर सामने नहीं आ रहा है। इतना ही नहीं  बिनवलिया रोड में गन्ने का ट्रेक्टर ट्रेलर,  बैलगाड़ी  से दोनों तरफ  रोड जाम होने की समस्या अब आम हो गई हैं। जिससे आमजनों, मरीजो, विद्यार्थियों को आने जाने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। ध्यान देने योग्य तथ्य यह कि इस जाम की वजह से मनवा-परसी का हाई स्कूल का विद्यार्थी एक किशोर विगत दिनों आंबेडकर नगर के पास जख्मी हो गया।

भारतीय जनता पार्टी के अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रदेश के पूर्व उपाध्यक्ष तारकेश्वर राम तूफानी, बिहार प्रदेश भाजपा अतिपिछडा मोर्चा पूर्व उपाध्यक्ष श्याम पंडित ने सरकार व नरकटियागंज प्रशासन से इस दिशा में ठोस पहल कर समुचित कार्रवाई करते आमजन को राहत दिलाने की मांग किया है। उपर्युक्त नेताद्वय ने इस कार्यालय में आकर गंभीर जनसमस्या से अवगत करते हुए शीघ्र दूर करने की अपनी मांग को दुहराया। गौरतलब है कि अस्पताल का एंबुलेंस, पटना जाने वाली बसे व उनके साथ यात्री अक्सर फँसी दिखती है। सरकारी अस्पताल के मरीजों को सर्वाधिक परेशानी होती है, उन्हें आने जाने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

उल्लेखनीय है कि प्रसव पीड़ा से तड़पती महिलाये और आकस्मिक इलाज़ को व्यग्र मरीज चीनी मील की संस्थागत जाम में फंस जाएँ तो समझिये जान गँवाने के सिवाय कोई चारा नहीं बचता है। सनद रहे कि परे सत्र के प्रारंभ में थानाध्यक्ष  ने  चीनीमील के मैनेजर को  पत्र के माध्यम से सूचित किया,  फिर भी जाम की समस्या  यथावत है। विगत  शनिवार के  संध्या  लगभग  7:00 बजे से लेकर  8:00 बजे के समय मुख्य सड़क पर करीब  कई घंटों तक जाम बनी रहीं,  एक तो  बारिश होने के बाद रोड के दोनों तरफ  कीचड़ लगी रही,  जिससे लोगों का आवागमन बिल्कुल जान देने के सामान रहा।  नरकटियागंज चीनी मील प्रबंधन एवं नरकटियागंज प्रशासन  कोई भी  उचित कदम नहीं उठाया रहा  है। चीनी मील की पेराई सत्र में यह समस्या  प्रतिवर्ष आती है, लेकिन कोई इसके समाधान की दिशा में ठोस पहल करने की दिशा में कदम नहीं उठाता है। सर्वविदित है कि पुरानी बाज़ार में मनोहर ऑटो सर्विस से लेकर पकड़ी ढाला तक  भीड़-भाड़ वाली सड़क है। पश्चिम चम्पारण जिला पधाधिकारी ने निदेशित किया कि आमजनों को कोई परेशानी नहीं हो लेकिन  डीएम का आदेश भी चीनी मील के ठेंगे पर, स्थिति यथावत बनी हुई है। चीनी मील की लाल फीताशाही से जहाँ आमजन त्रस्त है वही ख़ास लोग भी परेशान हाल हैंI इतना ही नहीं हद तो यह कि मुख्य सड़क पर किसी भी जनप्रतिनिधि या किसी सरकारी पदाधिकारी की नजर नहीं पड़ी, जबकि सड़क से सभी का बराबर आना जाना लगा रहता है।

इस सड़क  पर किसी भी समय बड़ी दुर्घटना होने की संभावना बनी रहती है। यहाँ के आमजनों का यह हाल है कि जनप्रतिनिधि और सरकार की उनकी सुनने को तैयार नहीं।  इस क्षेत्र की जनता को कम्पनी एक्ट के तहत स्वास्थ्य, चिकित्सा और बिजली पानी की सुविधा भी चीनी मील उपलब्ध नहीं कराता है। इधर सड़क जाम की परेशानी की सूचना जब शिकारपुर थानाध्यक्ष कृष्ण कुमार गुप्ता को दी गई, तो उन्होंने बताया कि गश्ती दल को भेजा जा रहा है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS