ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बेतिया
भारतीय प्रथम महिला शिक्षिका ज्योति व सावित्री बाई फुले की जयंती समारोह संपन्न
By Deshwani | Publish Date: 6/1/2020 9:09:49 PM
भारतीय प्रथम महिला शिक्षिका ज्योति व सावित्री बाई फुले की जयंती समारोह संपन्न

विभिन्न क्षेत्रों यथा शिक्षा, स्वास्थ्य व सामाजिक क्षेत्र में कार्यकर्त्ता हुए सम्मानित 

बेतिया। भारत में नारी शिक्षा का अलख जगाने वाली, भारत में लड़कियों के लिए प्रथम बालिका विद्यालय की संस्थापिका, प्रथम भारतीय महिला शिक्षिका राष्ट्रज्योति सावित्री बाई फुले की जयंती 5 जनवरी पर बेतिया में कार्यक्रम का आयोजन किया गया । सावित्री बाई फूले जयंती पर 2020 को शुभ लक्ष्मी विवाह भवन, बेतिया के सभागार में आयोजित कार्यक्रम के दौरान जहां महात्मा ज्योति बाई फुले सामाजिक एवं सांस्कृतिक संस्थान, बेतिया के तत्वावधान में आयोजित की गई ।

वहीँ इस कार्यक्रम की अध्यक्षता एडीजे, बेतिया सगीर आलम ने किया। इस जयंती समारोह के मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथि के रूप में नंदकिशोर शाह, अपर समाहर्ता, पश्चिमी चंपारण व  एस के मेहरा कोषागार पदाधिकारी, पश्चिमी चंपारण, शैलेंद्र कुमार गढ़वाल, जिला परिषद पश्चिमी चंपारण एवं ओम प्रकाश प्रसाद, प्रख्यात समाजसेवी ने अपनी उपस्थिति से कार्यक्रम की गरिमा को ऊंचाई प्रदान की।

पटना से आए शिक्षाविद् म. दानिश ने इस विषय प्रवेश को कराते हुए सावित्री बाई फुले के जीवन और नारी शिक्षा में उनके महान योगदान को रेखांकित करते हुए विस्तृत प्रकाश डाला। एम जे के कॉलेज के प्राचार्य डॉ.हरिनारायण ठाकुर ने ज्योतिबा फूले और सावित्रीबाई फूले के उस वक़्त के योगदान की चर्चा की जब भारतीय सामाजिक व्यवस्था के तहत महिलाएं शिक्षा के क्षेत्र में नगण्य रही और विशेषकर महादलित महिलाओं को शिक्षा के क्षेत्र में कदम बढ़ाने की कोई सम्भावना तक नहीं थी ऐसे में गोर शासको के सहयोग से उन्होंने बालिका(नारी) शिक्षा के लिए अद्भुत योगदान किया, वह सराहनीय ही नहीं बल्कि अतुल्य और इतिहास के पन्नो में स्वर्णाक्षरों में लिखने योग्य है।

उनकी सहयोगी शिक्षिका फातिमा बेगम ने उनके योगदान पर प्रकाश डाला। इस कार्यक्रम को संबोधित करने वाले मंचासीन महानुभावों के अलावा डॉ कमर जावेद, प्रख्यात हड्डी रोग विशेषज्ञ, हरिनारायण ठाकुर, प्राचार्य एमजेके कॉलेज, बेतिया इस जयंती समारोह में उपस्थित होकर अपने विचारों से उपस्थित जनो को संबोधित किया। इसके पूर्व  कार्यक्रम में मुख्य अतिथि एवं मंचासीन अतिथियों ने दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया। इस दीप प्रज्वलन में रामदास बैठा, सेवानिवृत्त डीएसपी के संरक्षक एवं डॉ गोरख प्रसाद मस्ताना के संयोजन में कार्यक्रम को विधिवत तरीके से आयोजित किया गया।

संस्था के महासचिव राकेश कुमार फुले ने परिश्रम कर कार्यक्रम को सफल बनाया। इस अवसर पर शिक्षा संस्था एवं समाजिक क्षेत्र से सम्मानित लोगों में बबीता,  रजनी,  आशा, अनिता बाला,  चंदा,  मंजु सिन्हा,  नूसरत जबी,  पुनम,  रीता,  डॉ फिरदोस बानों, छाया,  मीना,  पुनम व अन्य शिक्षिका को सावित्री बाई फूले सम्मान से नवाज़ा गया। स्वास्थ्य क्षेत्र में डॉ रूबी कुमारी, डॉ मीरा गुप्ता एवं समाजिक क्षेत्र में सुरैया सहाब, पायल गुप्ता, नन्द किशोर चौधरी, शिवनाथ पाल, म.दानिश, एवं सरिता रवि को सम्मान दिया गया । इस कार्यक्रम में रोटरी क्लब, लायन्स क्लब, भारतीय रेड क्रास सोसायटी, बेतिया की अहम सहभागिता रहीं। कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद ज्ञापन सुरेश गुप्ता ने किया और कहा कि बेतिया में ऐसे कार्यक्रम का आयोजन सामाजिक सद्भावना के साथ सांस्कृतिक विरासत को बचाये रखने का एक सफल सद्प्रयास है।


image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS