ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बेतिया
पशुओं कोे खुरहा एवं मुँहपका रोग से बचाव को घर-घर टीकाकरण शुरू
By Deshwani | Publish Date: 25/11/2019 6:01:06 PM
पशुओं कोे खुरहा एवं मुँहपका रोग से बचाव को घर-घर टीकाकरण शुरू

पशु टीकाकरण अभियान 29 नवंबर तक चलेगा 


बेतिया।अवधेश कुमार शर्मा। पश्चिम चम्पारण जिला पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग के तत्वाधान में प्रत्येक गांव में घर-घर पशुओं को होने वाले खुरहा एवं मुँहपका रोग से बचाव को युद्धस्तर पर अभियान चलाकर टीकाकरण का कार्य किया जा रहा है। यह टीकाकरण अभियान 15 से 29 नवम्बर तक चलाया जायेगा। पश्चिम चम्पारण जिला अंतर्गत सभी प्रखंड में कुल 5,46,000 पशुओं को टीकाकृत करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। 24 नवम्बर तक कुल 4,35,135 पशुओं को खुरहा एवं मुँहपका रोग से बचाव के लिए टीका दिया जा चुका है। 
 
पश्चिम चम्पारण के जिला पदाधिकारी, डा. निलेश रामचंद्र देवरे ने इस टीकाकरण कार्य को शत-प्रतिशत सफल बनाने के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि पशुओं में खुरहा एवं मुँहपका रोग के पश्चात पशुओं की मौत भी हो जाती है। इसलिए सरकार ने पशुओं में हो रहे खुरहा एवं मुँहपका रोग से बचाव को निःशुल्क टीकाकरण का अभियान चलाया जा रहा है। 
 
उन्होंने जिला पशुपालन पदाधिकारी को निर्देश दिया कि जिला में चलाये जा रहे टीकाकरण अभियान का लगातार अनुश्रवण एवं औचक स्थलीय निरीक्षण भी करें, जिससे इस कार्य को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराया जा सके। उन्होंने कहा कि इस कार्य में अनियमितता एवं कोताही बरतने वाले अधिकारी एवं कर्मियों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जायेगी। 
 
 
 
जिला पशुपालन पदाधिकारी डाॅ.शकिल अहमद ने बताया कि टीकाकरण अभियान में सभी प्रखंड में एक नोडल पदाधिकारी की नियुक्ति की गयी है। नियुुक्त नोडल पदाधिकारी के नेतृत्व में प्रशिक्षित टीकाकर्मी घर-घर जाकर टीकाकरण का कार्य सफलतापूर्वक कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिला के सिकटा, मैनाटांड़, मझौलिया, नौतन, बैरिया, लौरिया, चनपटिया, बगहा-1, बगहा-02 प्रखंड में टीकाकरण कार्य एवं औचक स्थलीय निरीक्षण भी किया जा रहा है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS