ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
मैनाटाँड़ के विभिन्न स्टॉल का अवलोकन कर गदगद हुए मुख्यमंत्री
By Deshwani | Publish Date: 8/11/2019 7:09:33 PM
मैनाटाँड़ के विभिन्न स्टॉल का अवलोकन कर गदगद हुए मुख्यमंत्री


बेतिया ।  मैनाटाँड़ के रमपुरवा हाई स्कूल के खेल मैदान में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शुक्रवार को 12.08 बजे  हेलीकॉप्टर से पहुंचे, उनका स्वागत जिला के नेताओं व पदाधिकारियों ने किया। उसके बाद जिला प्रशासन के प्रदर्शनी में सबसे पहले परिवहन योजना के स्टॉल पर जाकर सभी लाभुकों को तीन पहिया वाहन को वितरण किया एवं उनके लाभों के बारे में बताया।  समाज कल्याण विभाग के स्टॉल पर जाकर जीविका दीदी से मिलकर उनके बारे में सभी ग्रामीणों को बताया।


जीविका के डीपीएम अविनाश कुमार, जीविका एमआरपी प्रियंका कुमारी एवं रीमा कुमारी मौजूद रहीं एवं जीविका के महिलाओं ने बताया कि वे प्रत्येक दिन 100 सोलर लाइट बनाते हैं, जिसमें एक महिला प्रत्येक दिन 12 सोलर का निर्माण करती है जिसका एक पीस सोलर लाइट का 12 रुपैया मजदूरी मिलता है। समेकित थरूहट विकास अभिकरण के स्टॉल में जाकर उनके बारे में ग्रामीणों को बताएं। मौके पर उपस्थित जिला  कल्याण पदाधिकारी आशुतोष शरण मौजूद रहे।


आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के स्टॉल पर पहुंचकर मुख्यमंत्री ने सभी ग्रामीणों के बारे में बताया। वहां पर उपस्थित मेडिकल टीम सीएस डॉ अरुण कुमार सिन्हा, डीपीएम सलीम जावेद, सीडी डॉ टी एन प्रसाद, एनसीडीओ डॉ के सी कुमार, डीपीसी बीरेंद्र राम सभी मेडिकल टीम मौजूद रहे।
शिक्षित बिहार के सात निश्चय एवं आर्थिक हल युवाओं केबल के पीएमकेवीवाई के स्टॉल पर जाकर सभी स्टूडेंट को प्रमाण पत्र वितरित किया।  श्रम संसाधन के माध्यम से केवाईपी, स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड, एनसीएस पोर्टल दी जाती है।


इस दौरान उपस्थित जिला नियोजन पदाधिकारी तौसीफ क्याम,  डीआरसीसी मैनेजर शैलेश कुमार, जिला कौशल पदाधिकारी राजेश कुमार मौजूद रहे। उसके बाद कृषि यंत्रीकरण स्टॉल पर जाकर सभी किसानों के इस यांत्रिक के बारे में बताया कि एसएमएएम क्या है बारे में बताएं एवं मौके पर टेक्निकल असिस्टेंट राजेश कुमार एवं सत्यानंद कृषि सामान्यक एवं रामकुमार कृषि सामान्यक मौजूद रहे। इसके बाद जल जीवन हरियाली के स्टॉल पर जाकर सभी कृषि को गन्ने के बारे में बताया गया और वहां पर यह बताया गया कि आप कम लागत में ज्यादा उत्पादित कैसे कर सकते हैं। जिसे सभी किसानों को ज्यादा से ज्यादा फायदा हो। वहाँ उपस्थित मयंक मोहन, कृषि समन्वयक अजीत कुमार मिश्रा, उद्यान विभाग बीएचयू मौजूद रहे। 


जिला कृषि पदाधिकारी विजय प्रकाश, और नीरज पांडे ने बताया कि धान काटने के बाद जो डांट बच जाते हैं उसे जलाएं नहीं उसे उसी मिट्टी में मिला दें, जिससे आप की मिट्टी और मजबूत एवं प्रोडक्टिविटी में सहायता करें। मुख्यमंत्री ने खासकर एक और यांत्रिक के बारे में बताया जिसे खेत में लगाने से खेत में जानवर नहीं आएंगे उस यांत्रिका नाम बताया कि बायो कास्टिक उपकरण है, जिसे खेत में लगाने से अन्य प्रकार की मशीन आवाज निकालेगी, जिसे भयभीत होकर जानवर भाग जाएंगे और खेत सुरक्षित रहेगा।


उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, भाजपा राष्ट्रीय महासचिव रेणु देवी, जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा, परामर्श अंजनी कुमार, सतीश चंद्र दुबे, अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री खुर्शीद आलम, पूर्व विधायक दिलीप वर्मा, महिला प्रकोष्ठ वाहिनी नेहा निसार सैफी, सभी प्रशासनिक गण मौजूद रहे।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS