ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बेतिया
जिला वक़्फ़ कमेटी की बैठक में अल्पसंख्यकों के कल्याणकारी विभिन्न प्रोजेक्टों को मिली स्वीकृति, कई विषयों पर हुई चर्चा
By Deshwani | Publish Date: 16/9/2019 3:41:02 PM
जिला वक़्फ़ कमेटी की बैठक में अल्पसंख्यकों के कल्याणकारी विभिन्न प्रोजेक्टों को मिली स्वीकृति, कई विषयों पर हुई चर्चा

बेतिया।अवधेश कुमार शर्मा। पश्चिम चम्पारण जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी ने जिला वक़्फ़ कमेटी की बैठक में कई बिन्दुओं पर निर्णय लिया। जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी के कार्यालय में जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी बैजनाथ प्रसाद ने जिला वक़्फ़ कमेटी के सदस्यों के बीच जिला में चल रहे अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए चलाए जा रहे कार्यक्रमों की जानकारी दी। 

 
उपर्युक्त बैठक में सरकार की स्वीकृत योजनाओं के बारे में विशेष रुप से जानकारी दी गई। जिला में चल रहे अल्पसंख्यकों के कल्याणकारी विभिन्न प्रोजेक्टों की स्वीकृति होने के उपरांत भवन निर्माण कार्य कराने में जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी एवं भवन निर्माण विभाग की संयुक्त रेख में मंजूर सभी प्रोजेक्टों पर भवन बनाने का कार्य निकट भविष्य में प्रारम्भ किया जाएगा। 
 
इस बैठक में जिन विषयों पर चर्चा की गई, उनमें बिहार राज्य वक़्फ़ विकास की योजना से संबंधित बनने वाले बहुउद्देशीय भवन, मुसाफिरखाना, विवाह भवन व कार्यालय भवन, व्यवसायिक भवन (दुकान), मार्केट कॉम्प्लेक्स का निर्माण कराना, इसके अलावा वक़्फ़ भूमि को अतिक्रमण मुक्त करना, वक़्फ़ की सभी भूमि पर विस्तृत विवरण के साथ बोर्ड का निर्माण करना, वक़्फ़ समितियों की अवधि समाप्त नई समिति का चुनाव कराना, सभी वक़्फ़ समितियों के आय-व्यय का प्रतिवेदन प्रत्येक माह की 5 तारीख तक  जिला वक़्फ़ कमेटी को उपलब्ध कराना बैठक की मुख्य विशेषता रही। 
 
इसके अलावा इस बैठक में बिहार राज्य मदरसा शुद्धीकरण योजना के अंतर्गत जिला से भेजे गए निर्माण कार्य के योजना प्रस्ताव पर चर्चा, नए आवेदनों की प्राप्ति को अभियान चलाना, मदरसा शिक्षा के स्तर पर सुधार एवं गुणवत्ता पर विचार किया गया। इसी बैठक में अल्पसंख्यक मुस्लिम परित्यक्तता, तलाकशुदा महिलाओं की सहायता योजना पर चर्चा की गई। इसके अंतर्गत  मुस्लिम परित्यक्ता, तलाकशुदा महिलाओं को आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ करने के लक्ष्य व्यवसाय के लिए एकमुश्त ₹25000 वित्तीय सहायता प्रदान करने के प्रति आवेदकों को जागरूक करना जैसे मुद्दों पर विचार विमर्श किया गया। 
 
इस बैठक में बिहार राज्य अल्पसंख्यक आवासीय विद्यालय योजना के अंतर्गत आवासीय विद्यालय के निर्माण के लिए जिला, अनुमंडल मुख्यालय में 3 एकड़ भूमि की आवश्यकता पर विचार विमर्श किया गया। जिससे आवासीय विद्यालय बनाने के क्रम में कठिनाइयां नहीं आए। इस बैठक में अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति योजना के पर चर्चा हुई इसके अंतर्गत प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति (वर्ग 1 से 10 तक के छात्र छात्राओं के लिए), पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति (वर्ग 10 से ऊपर अध्ययन छात्र छात्राओं के लिए) अधिक से अधिक छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन आवेदन के प्रति जागरूक करना, सभी मदरसों विद्यालयों को नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर केवाईसी के लिए प्रेरित करना इत्यादि इन्हीं सभी बिंदुओं पर विस्तृत रूप से जिला अवकाफ कमेटी के सदस्यों की उपस्थिति में जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी बैजनाथ प्रसाद ने विस्तृत रूप से जानकारी दी। 
 
इसके अंतर्गत बेतिया शहरी क्षेत्र में मदरसा दारुल उलूम यतीम खाना बदरिया बेतिया को 50 शैय्या वाला छात्रावास भवन का निर्माण के लिए 2 करोड 35 लाख, डायनिंग हॉल -पुस्तकालय केंद्र का निर्माण के लिए 32 लाख, कंप्यूटर लैब के लिए 50 लाख रुपए की स्वीकृति दी गई है। मदरसा दारुल उलूम यतीमखाना बदरिया बेतिया को तीन करोड़ 17 लाख रुपया की स्वीकृति दी है। इसके अलावा मदरसा मिनहाज उल उलूम, गढ़वा- मझौलिया को बनाने के लिए कुल ₹60 लाख की स्वीकृति प्रदान की गई है। इसके अलावा मदरसा इसहाकिया सलफिया भांगहा बाजार, मैनाटांड़ को भवन निर्माण के लिए एवं अन्य कार्य के लिए  ₹137.20 लाख की स्वीकृति के साथ कुल मिलाकर 5 करोड़ 50 लाख की स्वीकृति प्राप्त हो गई है। 
 
अल्पसंख्यक कल्याण विभाग बिहार सरकार पटना के द्वारा प्रदान की गई है। इस तरह कुल मिलाकर बनने वाले भवनों में 5 करोड़ पचास लाख का स्वीकृति आदेश प्राप्त हो गया है। इस तरह देखा जाए तो जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी बैजनाथ प्रसाद के अथक प्रयास से इन सभी स्थानों पर भवन निर्माण का कार्य यथाशीघ्र शुरू होने की प्रबल संभावना है। बिहार सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के द्वारा जारी आदेश के आलोक में जिला में अल्पसंख्यक के कल्याण के लिये के कार्य प्रगति पर है और आगे भी विभिन्न प्रोजेक्टों पर काम होने की संभावना है, जिससे वित्तीय वर्ष में मिलने वाली राशि का पूरा पूरा सदुपयोग हो सके।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS