ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
खेल
INDvsBAN: पहले दिन का खेल समाप्‍त, भारत का स्‍कोर 1 विकेट पर 86 रन
By Deshwani | Publish Date: 14/11/2019 6:36:04 PM
INDvsBAN: पहले दिन का खेल समाप्‍त, भारत का स्‍कोर 1 विकेट पर 86 रन

-  बांग्लादेश की टीम डेढ़ सौ रन पर ढेर


इंदौर। इंदौर के होलकर स्टेडियम में भारतीय क्रिकेट टीम के जलवा फिर दिखा। भारत और बांग्लादेश के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट के पहले दिन टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश की टीम 150 रन पर ढेर हो गई। भारत ने इसके जवाब में दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी पहली पारी में एक विकेट पर 86 रन बना लिए हैं। भारत अभी बांग्लादेश के स्कोर से 64 रन पीछे हैं, जबकि उसके नौ विकेट शेष हैं। स्टंप्स के समय मयंक अग्रवाल 37 और चेतेश्वर पुजारा 43 रन बनाकर नाबाद लौटे। अपनी पहली पारी की शुरूआत करने उतरी मेजबान टीम को पहला झटका रोहित शर्मा (6) के रूप में 14 के स्कोर पर लगा।
 
रोहित को अबु जाएद ने लिटन दास के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा। रोहित के आउट होने के बाद पुजारा और मयंक ने दूसरे विकेट के लिए 72 रनों की साझेदारी करके भारत को पहले दिन और कोई झटका नहीं लगने दिया। मयंक हालांकि भाग्यशाली रहे और 31 के निजी स्कोर पर उन्हें एक जीवनदान भी मिला। इमरूल कायेस ने जाएद की गेंद पर पहली स्लीप में मयंक का कैच छोड़ दिया। इसके बाद दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे सत्र का खेल निकाल दिया।
 
भारत ने बांग्लादेश को 150 रन पर समेटा
भारतीय गेंदबाजों ने बांग्लादेश की पहली पारी में 150 रन पर समेट दी। बांग्लादेश के लिए मुश्फिकुर रहीम ने सबसे ज्यादा 43 रन बनाए। उनके अलावा कप्तान मोमिनुल हक ने 37, लिटन दास ने 21 और मोहम्मद मिथुन ने 13 रनों का योगदान दिया। मेहमान टीम का और कोई बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक नहीं पहुंच पाया। भारत की ओर से तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने सर्वाधिक तीन विकेट चटकाए। उनके अलावा ईशांत शर्मा, उमेश यादव और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने दो-दो विकेट लिए। अश्विन ने इसके साथ ही टेस्ट क्रिकेट में अपने 250 विकेट भी पूरे कर लिए है।
 
उमेश यादव और ईशांत शर्मा की जोड़ी ने भारत को शानदार शुरुआत दिलाते हुए बांग्लादेश के दोनों ओपनरों को 12 रन के कुल स्कोर पर आउट कर दिया। उमेश यादव ने इमरुल काएस को अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच आउट करा कर बांग्लादेश को पहला झटका दे दिया। इमरुल काएस 6 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद ईशांत शर्मा ने शादमान इस्लाम को विकेट के पीछे ऋद्धिमान साहा के हाथों कैच आउट करा कर बांग्लादेश का स्कोर 12 रन पर 2 विकेट कर दिया।
 
शादमान इस्लाम भी 6 रन बनाकर आउट हुए. 31 रन के स्कोर पर मोहम्मद शमी ने बांग्लादेश को तीसरा झटका दिया। शमी ने मोहम्मद मिथुन को एलबीडब्ल्यू आउट कर पवेलियन लौटा दिया। मोहम्मद मिथुन 13 रन बनाकर आउट हुए। इस पारी में टीम की फिल्डिंग बेहद सुस्त दिखाई दी। अजिंक्य रहाणे ने दो तो, वहीं कप्तान कोहली ने एक कैच टपकाया।
 
अश्विन ने मोमिनल हक को 37 और फिर महमूदुल्लाह को 10 रन पर बोल्ड किया। इसी के साथ अश्विन ने घरेलू मैदान पर सबसे तेज 250 विकेट लेने के मामले में श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन की बराबरी कर ली। दोनों स्पिनर ने 42 टेस्ट में यह कारनामा किया। अश्विन ने इस मामले में भारत के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले (41 टेस्ट) को पीछे छोड़ दिया।
 
शमी ने मुश्फीकुर रहीम (43) को बोल्ड किया और फिर अगली ही गेंद पर मेहदी हसन मिराज को एलबीडब्ल्यू किया। यह दोनों विकेट 140 के कुल स्कोर पर ही गिरे। बांग्लादेश के आखिरी 5 विकेट 10 रन के अंदर गिरे, जबकि उनके 6 बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच सके।
 
बांग्लादेश ने जीता टॉस
बांग्लादेश के कप्तान मोमिनुल हक ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और भारत को गेंदबाजी सौंपी। टीम इंडिया में तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा की वापसी हुई है। विराट ने कहा कि इंदौर की पिच पर घास अच्छी है, इसलिए प्लेइंग इलेवन में तीन तेज गेंदबाजों को मौका दिया गया है। शाकिब अल हसन के मैच फिक्सिंग में फंस जाने के कारण मोमिनुल को कप्तानी का मौका मिला है। बांग्लादेश के कप्तान मोमिनुल ने कहा, 'पिच सख्त है इसलिए हमने पहले बल्लेबाजी चुनी। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS