ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
खेल
मैरीकॉम पद्म विभूषण के लिए नामित होने वाली पहली महिला एथलीट, पद्म भूषण के लिए सिंधु
By Deshwani | Publish Date: 12/9/2019 4:51:09 PM
मैरीकॉम पद्म विभूषण के लिए नामित होने वाली पहली महिला एथलीट, पद्म भूषण के लिए सिंधु

नई दिल्ली । खेल मंत्रालय ने स्टार महिला बॉक्सर एमसी मैरीकॉम के नाम की सिफारिश देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'पद्म विभूषण' के लिए की है। छह बार की महिला चैम्पियन महिला मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम को प्रतिष्ठित पद्म विभूषण पुरस्कार के लिए नामित किया गया है, जबकि रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता पीवी सिंधु को पद्मश्री के लिए नामित किया गया।
 
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार,  इन दोनों के अलावा महिला पहलवान विनेश फोगाट, टेबल टेनिस खिलाड़ीर मनिका बत्रा, महिला टी-20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर, पूर्व निशानेबाज सुमा शिरूर और पर्वतारोही जुड़वां बहनें ताशी और नुंग्शी मलिक को पद्मश्री पुरस्कार के लिए नामित किया गया है। सिफारिशों को गृह मंत्रालय में पद्म पुरस्कार समिति को भेजा गया है। पुरस्कार विजेताओं के नामों की घोषणा अगले साल गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर की जाएगी।
 
उल्लेखनीय है कि मैरी कॉम को 2013 में पद्म भूषण और 2006 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। यदि 36 साल की मैरीकॉम पद्म विभूषण  पुरस्कार से सम्मानित होती हैं तो वह शतरंज के जादूगर विश्वनाथन आनंद (2007), सचिन तेंदुलकर (2008)और पर्वतारोही एडमंड हिलेरी (2008) के बाद यह सम्मान पाने वाली चौथी खिलाड़ी बन जाएंगी। सर एडमंड हिलेरी को 2008 में मरणोपरांत यह पुरस्कार मिला था।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS