ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
खेल
विराट कोहली की सेंचुरी, भारत ने दूसरे वन-डे में वेस्टइंडीज को 59 रन से हराया
By Deshwani | Publish Date: 12/8/2019 11:11:52 AM
विराट कोहली की सेंचुरी, भारत ने दूसरे वन-डे में वेस्टइंडीज को 59 रन से हराया

पोर्ट ऑफ स्पेन।  भारत ने रविवार को त्रिनिदाद के पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले गए दूसरे वनडे में वेस्टइंडीज को 59 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ ही भारत ने श्रृंखला में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। भारत ने मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान विराट कोहली (120) और श्रेयस अय्यर (71) की पारियों की बदौलत 279 रन बनाये।

 
वेस्टइंडीज की पारी के बीच में बारिश हो गई, जिसके बाद  वेस्टइंडीज को जीत के लिए 46 ओवर में 270 रन का संशोधित लक्ष्य मिला। मेजबान टीम लक्ष्य का पीछा करते हुए  42 ओवर में 210 रन बनाकर ढेर हो गई। 
 
लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की शुरुआत धीमी रही। नौवें ओवर में 45 रन के कुल स्कोर पर क्रिस गेल 11 के व्यक्तिगत स्कोर पर भुवनेश्वर का शिकार बने। गेल के बाद शाई होप सिर्फ छह रन बनाकर खलील अहमद का शिकार हो गए। दूसरे ओपनर एविन लुइस (65) ने पहले शिमरोन हेटमायर (18) के साथ तीसरे विकेट के लिए 40 रन की साझेदारी की। 
 
इसके बाद उन्होंने निकोलस पूरन (42) के साथ 56 रन की साझेदारी की। इन दोनों साझेदारियों को कुलदीप यादव ने तोड़ा। हेटमायर 92 और लुइस 148 के टीम स्कोर पर आउट हुए। लुइस ने 80 गेंदों पर आठ चौके एक छक्के की मदद से 65 रन बनाए। भुवनेश्वर कुमार ने पूरन को 179 के कुल स्कोर पर आउट किया इसके बाद भुवनेश्वर ने इसी स्कोर पर रोस्टन चेज (18) को पैवेलियन भेज विंडीज की हार तय कर दी। एक रन बाद रवींद्र जडेजा ने कार्लोस ब्रैथवेट (0) को भी पैवेलियन भेज दिया। 182 के कुल स्कोर पर भुवनेश्वर ने केमार रोच को आउट कर मेजबान टीम का आठवां झटका दे दिया। 
 
मोहम्मद शमी ने शेल्डन कॉट्रेल (17) और ओशाने थॉमस (0) को आउट कर भारत को जीत दिलाई। कप्तान जेसन होल्डर 13 रन बनाकर नाबाद लौटे। भारत की तरफ से भुवनेश्वर ने चार ,कुलदीप व शमी को दो-दो और खलील व जडेजा को एक-एक विकेट मिला। 
 
इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (2) पहले ही ओवर में आउट हो गए। इसके बाद कोहली ने रोहित शर्मा (18) के साथ दूसरे विकेट के लिए 74 रन की साझेदारी की। रोहित 34 गेंद पर 18 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद रिषभ पंत (20) भी 101 के कुल स्कोर पर चलते बने। पंत के आउट होने के बाद कोहली और श्रेयस अय्यर ने चौथे विकेट के लिए 125 रन की साझेदारी कर टीम को 200 के पार पहुंचाया। 
 
कोहली 226 के कुल स्कोर पर 125 गेंदों पर 120 रन बनाकर आउट हुए। इस दौरान उन्होंने 14 चौके और एक छक्का लगाया। कोहली का वेस्टइंडीज के खिलाफ यह आठवां शतक है। इसके अलावा बतौर कप्तान उनका यह 20वां और उनके एकदिनी करियर का 42वां शतक है। वे अब सचिन के 49 शतकों के रिकॉर्ड से सिर्फ सात शतक दूर हैं। 
 
कोहली के आउट होने के बाद बारिश के कारण खेल को कुछ समय के लिए रोक दिया गया। खेल जब दोबारा शुरू हुआ तो फिर अय्यर, होल्डर का शिकार बन बैठे। उन्होंने 68 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्का लगाया तथा अपने करियर का तीसरा अर्धशतक पूरा किया। केदार जाधव और जडेजा ने 16-16 रन बनाए। 
 
भुवनेश्वर ने एक और शमी ने नाबाद तीन रन बनाए। वेस्टइंडीज की ओर से कार्लोस ब्रैथवेट ने सर्वाधिक तीन और कॉट्रेल, चेज तथा होल्डर ने एक-एक विकेट लिया। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS