ब्रेकिंग न्यूज़
बिहार में मोतिहारी की आदापुर पुलिस ने पाच करोड़ की चरस के साथ पांच नेपाली नागरिक को पकड़ाजिला प्रशासन ने अंतरजातीय विवाह करने वाले 10 दंपत्तियों को बतौर प्रोत्साहन 7.75 लाख की राशि प्रदान कियादैवीय आपदा, बेघर और कच्चे घरों में रहने वाले गरीब परिवारों को मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत निःशुल्क आवास उपलब्धदिनेशलाल यादव निरहुआ ने की बिहार में 500 थियेटर के साथ एजुकेशन को जोड़ने की पहलविभिन्न समस्याओं के समाधान की मांग को लेकर स्वच्छ रक्सौल संस्था द्वारा धरना आज तीसरा दिन भी जारी रहाशराब कारोबारी और पुलिस की कथित चूहा बिल्ली के खेल में हुई दुर्घटना में एक तेज रफ्तार होण्डा कार ने तीन लोगों को रौंदा, एक की मौतदूरदर्शन की मशहूर एंकर नीलम शर्मा का निधन, कैंसर से थीं पीड़ितकुशीनगर में एक व्यक्ति की गोली मारकर हत्या, क्षेत्र में फैली सनसनी
खेल
विश्व कप 2019: इंग्लैंड पहली बार बना विश्व विजेता, बेहद ही रोमांचक मैच में न्यूजीलैंड को हराया
By Deshwani | Publish Date: 15/7/2019 11:27:50 AM
विश्व कप 2019: इंग्लैंड पहली बार बना विश्व विजेता, बेहद ही रोमांचक मैच में न्यूजीलैंड को हराया

लंदन। मेजबान इंग्लैंड ने एक बेहद ही रोमांचक मैच मैच में न्यूजीलैंड को सुपर ओवर में हराकर विश्व कप 2019 का खिताब जीत लिया है। इंग्लैंड का यह पहला विश्व कप खिताब है। इस मैच में न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 241 रन बनाए थे, जवाब में इंग्लैंड की टीम भी 50 ओवर में 241 रन पर आउट हो गई। 

 
इसके बाद सुपर ओवर का सहारा लिया गया, जिसमे इंग्लैंड के लिये बेन स्टोक्स और जोश बटलर ने 15 रन जोड़े। जवाब में न्यूजीलैंड के लिए मार्टिन गप्टिल और जिम्मी निशम की जोड़ी भी 15 रन ही जोड़ पाई, नियमानुसार इंग्लैंड की टीम ने इस मैच में बाउंड्री ज्यादा लगाया था, इसलिए उन्हें विजेता घोषित किया गया।
 
27 साल पहले वर्ष 1992 में ग्राहम गूच की कप्तानी में इंग्लैंड की टीम विश्व कप के फाइनल में पहुंची थी, जहां उसे पाकिस्तान ने हरा दिया था, लेकिन इंग्लैंड ने 2019 में 1992 वाली गलती नही दोहराई। 
 
242 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत खराब रही।जेसन रॉय(17) पहली ही गेंद पर मिले जीवनदान को भुनाने में नाकामयाब रहे। छठे ओवर में मैट हेनरी उन्हें आउट किया। एक-एक रन के लिए संघर्ष कर रहे इंग्लिश बल्लेबाज दबाव के चलते बिखरते चले गए।
 
17वें ओवर में जो रूट (30 गेंदों में 7 रन), 20वें ओवर में जॉनी बेयरस्टो (55 गेंदों में 36 रन), 24वें ओवर में कप्तान इयोन मॉर्गन (22 गेंदों में 9 रन) भी चलते बने। हालांकि इसके बाद बेन स्टोक्स और जोश बटलर ने इंग्लैंड को मैच में वापसी दिलाई।इन दोनों ने पांचवे विकेट के लिए 110 रनों की साझेदारी निभाई। 
 
बटलर को आउट कर लॉकी फर्ग्यूसन ने यह जोड़ी तोड़ी। बटलर ने 59 रन बनाए। बटलर के आउट होने के बाद इंग्लैंड के बल्लेबाज आते जाते रहे, हालांकि बेन स्टोक्स ने एक छोर सम्भाले रखा और इंग्लैंड के लिए संघर्ष करते रहे। इंग्लैंड को आखिरी गेंद पर जीत के लिए 2 रन चाहिए थे,लेकिन मार्क वुड रन आउट हो गए और मैच ड्रा हो गया। 
 
न्यूजीलैंड की तरफ से निशम और फर्ग्यूसन ने 3-3 व मैट हेनरी और ग्रैंड डी होम ने 1-1 विकेट लिया। इससे पहले न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट पर 241 रन बनाए। लंदन के ऐतिहासिक लॉर्ड्स के मैदान पर जारी इस मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। 
 
न्यूजीलैंड को मार्टिन गप्टिल और हेनरी निकोलस ने सधी शुरुआत दिलाई। क्रिस वोक्स ने गप्टिल को 19 रन के योग पर लौटाकर यह साझेदारी तोड़ी। यहां से केन विलियमसन ने टीम को संभालने की कोशिश की। 23वें ओवर में टीम का स्कोर एक विकेट पर 103 रन था, जो जल्द ही 118 रन पर तीन विकेट हो गया। कप्तान केन को प्लंकेट ने विकेट के पीछे बटलर के हाथों लपकवाया।
 
न्यूजीलैंड को निकोलस के रूप में तीसरा झटका लगा। हेनरी निकोलस ने वर्ल्ड कप में अपना पहला और करियर का 9वां अर्धशतक लगाया। वे 55 रन बनाकर प्लंकेट की गेंद पर बोल्ड हो गए। टीम अभी इस झटके से उबर ही नहीं पाई थी कि रॉस टेलर के रूप में टीम को चौथा झटका लगा। टेलर को मार्क वुड ने निपटाया। 31 गेंदों में टेलर जब 15 रन पर खेल रहे थे, तब 33वें ओवर में 141 के स्कोर पर टीम का यह अहम विकेट गिरा। इसके बाद न्यूजीलैंड के विकेट नियमित रूप से गिरते रहे और टीम 50 ओवर में 241 रन ही बना सकी। इंग्लैंड की तरफ सेक्रिस वोक्स और प्लंकेट ने 3-3 और जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड ने 1-1 विकेट लिए। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS