ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
खेल
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया: 10 साल बाद भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसी की ज़मीन पर रौंदा
By Deshwani | Publish Date: 10/12/2018 11:03:03 AM
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया: 10 साल बाद भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसी की ज़मीन पर रौंदा

एडिलेड। एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 31 रनों से हरा दिया है। खेल के आख़िरी दिन ऑस्ट्रेलिया के सारे बल्लेबाज़ 291 रन पर ही आउट हो गए। इससे पहले भारत ने एडिलेड ओवल में 2003 में टेस्ट मैच जीता था।

 
भारत ने कभी भी एक टेस्ट सिरीज़ में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ पहला मैच नहीं जीता था। इस जीत के साथ ही यह रिकॉर्ड भी टूट गया।
 
ऑस्ट्रेलिया की तरफ़ से एस मार्श ने दूसरी पारी में सबसे ज़्यादा 60 रन बनाए। दूसरी पारी में मार्श के अलावा किसी भी खिलाड़ी का निजी स्कोर 50 तक भी नहीं पहुंच पाया। मार्श के बाद कप्तान टिम पेन ने सबसे ज़्यादा 41 रन बनाए।
 
मैच के चौथे दिन भारत ने 307 रन बनाए थे। भारत को पहली पारी में 15 रनों की बढ़त मिली थी और इस आधार पर ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 323 रनों का टारगेट मिला था। चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी की शुरुआत की लेकिन भारतीय गेंदबाज़ों ने खेल ख़त्म होने तक चार विकेट चटका दिए थे और स्कोर 104 का था।
 
पाँचवे दिन ऑस्ट्रेलिया ने खेलना शुरू किया तो मोहम्मद शामी और ईशांत शर्मा ने हैंडस्कॉम्ब और ट्रैविस हेड को 14-14 रन के निजी स्कोर पर ही आउट कर दिया। बुमराह ने टिम पेन का सबसे अहम विकेट लिया। टिम पेन ने ऑस्ट्रेलिया की उम्मीद जगा दी थी, लेकिन बुमराह ने 41 रन के निजी स्कोर पर उन्हें चलता कर दिया।
 
इस मैच में ऋषभ पंत ने रिकॉर्ड 11 कैच लिए. पंत ने ऐसा कर जैक रसल और एबी डिविलियर्स की बराबरी कर ली है।
 
चौथे दिन भारत ने अपनी दूसरी पारी का आग़ाज़ 151/3 स्कोर के साथ किया। पहली पारी में शतक लगाने वाले चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे ने भारत के स्कोर को धीरे-धीरे आगे बढ़ाना शुरू किया।
 
पुजारा ने दूसरी पारी में अच्छा खेल दिखाया और 71 रन बनाकर आउट हुए। उनके बाद बल्लेबाज़ी करने आए रोहित शर्मा एक बार फिर लाल गेंद के सामने नाकामयाब रहे और एक रन बनाकर चलते बने।
 
ऋषभ पंत ने टेस्ट क्रिकेट में अपना टी20 वाला अंदाज़ एडिलेड की दूसरी पारी में जारी रखा। उन्होंने चार चौकों और एक छक्के के साथ भारतीय पारी के रनरेट को कुछ गति ज़रूर प्रदान की थी लेकिन वे 16 गेंदों पर 28 की छोटी से पारी से आगे नहीं बढ़ सके।
 
वहीं दूसरे छोर पर टिककर बल्लेबाज़ी करते हुए टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने शानदार अर्धशतक लगाया था। वे 70 रन बनाकर आउट हुए। इस मैच में जीत दिलाने में रहाणे और पुजारा की अहम भूमिका रही।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS