ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
खेल
टीम इंडिया ने रचा इतिहास, टेस्ट में भारत की सबसे बड़ी जीत
By Deshwani | Publish Date: 16/6/2018 11:29:03 AM
टीम इंडिया ने रचा इतिहास, टेस्ट में भारत की सबसे बड़ी जीत

बेंगलुरु। टीम इंडिया ने अफगानिस्तान को उनके ऐतिहासिक डेब्यू मैच में पारी और 262 रनों से हरा दिया। भारतीय टीम ने बेंगलुरु टेस्ट दो दिन में ही जीत लिया और एक ही दिन में अफगानिस्तान की दोनों पारियों को समेट दिया। टीम इंडिया के गेंदबाजों ने अफगानिस्तान की दूसरी पारी में भी शानदार गेंदबाजी करते हुए मेहमान टीम को 103 रन पर आउट कर ऐतिहासिक जीत हासिल कर ली। यह भारत की टेस्ट क्रिकेट में पारी से अब तक की सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले भारत ने साल 2007 में बांग्लादेश के खिलाफ पारी और 239 रन और साल 2017 में श्रीलंका के खिलाफ पारी और 239 रन से जीत दर्ज की थी।


टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में अफगानिस्तान के सामने 474 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। जवाब में अफगानिस्तान की टीम अपनी पहली पारी में 109 रन पर ढेर हो गई और भारत ने पहली पारी के आधार पर अफगानिस्तान पर 365 रनों की बढ़त ले ली। भारत के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने अफगानिस्तान को फोलोऑन दिया। जिसके बाद दूसरी पारी में भी अफगानिस्तान ने महज 103 रन पर ढेर हो गया।


दूसरी पारी में अफगानिस्तान के लिए हसमातुल्लाह ने सबसे ज्यादा 36 रन बनाए। वह 88 गेंदों में छह चौके लगाकर नाबाद लौटे। कप्तान असगर स्टानिकजई ने 25 रन बनाए। दूसरी पारी में भारत के लिए रवींद्र जडेजा ने चार विकेट लिए। उमेश यादव को तीन और ईशांत शर्मा को दो सफलता मिली। रविचंद्रन अश्विन के हिस्से एक विकेट आया. शिखर धवन को 'मैन ऑफ द मैच' का अवॉर्ड मिला।


पहले दिन भारत के बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया। दिन के शुरुआती दो सत्र भारत के शिखर धवन और मुरली विजय के नाम रहे। दोनों ने शतक बनाए। शिखर टेस्ट मैच के पहले सत्र में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बने। यह शिखर के करियर का सातवां शतक था वहीं मुरली विजय ने भी अपने करियर का 11वां शतक लगाया। इसके अलावा लोकेश राहुल ने भी शानदार अर्धशतक लगाया।


तीसरे सत्र में अफगानिस्तान ने वापसी करते हुए भारत के छह विकेट गिरा दिए। दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया का स्कोर 6 विकेट पर  347 हो गया था। क्रीज पर हार्दिक पांड्या (10) और रविचंद्रन अश्विन (7) खेल रहे थे। टीम के इस स्कोर में शिखर धवन के 107 रन, मुरली विजय के 105 रन, और लोकेश राहुल के 54 रनों का अहम योगदान था। तीसरे सत्र में भारत के कुल पांच विकेट गिरे जिसमें दिनेश कार्तिक का रन आउट होना भी शामिल रहा।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS