ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
खेल
कोलकाता को 14 रनों से हराकर फाइनल में पहुंचा हैदराबाद
By Deshwani | Publish Date: 26/5/2018 9:32:33 AM
कोलकाता को 14 रनों से हराकर फाइनल में पहुंचा हैदराबाद

कोलकाता। कोलकाता के ईडन गार्डंस पर खेले गए आइपीएल 2018 के फाइनल में जगह बनाने के लिए दूसरे क्वालीफायर मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइडर्स हैदराबाद टीम के बीच रोमांचक मुकाबला खेला गया। इस मुकाबले में ऑलराउंडर राशिद खान के शानदार प्रदर्शन के दम पर हैदराबाद ने कोलकाता को उसी के घरेलू मैदान पर 14 रन से हराकर आईपीएल फाइनल में पहुंच गई है जहां उसका सामना चेन्नई से होगा। जीत के लिए 175 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दो बार की चैंपियन कोलकाता 20 ओवर में नौ विकेट पर 161 रन ही बना सकी। पहले क्वालीफायर में चेन्नई से हारी हैदराबाद अब रविवार को मुंबई में फाइनल में एक बार फिर उसी से खेलेगी। राशिद खान को मैन ऑफ द मैच चुना गया। 

 

इस जीत में उसके लिये ट्रंपकार्ड साबित हुए अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद जिन्होंने पहले बल्ले के जौहर दिखाते हुए 10 गेंद में 34 रन बनाए और बाद में 19 रन देकर तीन अहम विकेट लिए। यही नहीं उन्होंने एक रन आउट किया और आखिरी ओवर में डीप मिडविकेट पर दो शानदार कैच भी लपके। कोलकाता की शुरुआत काफी आक्रामक रही जब क्रिस लिन और सुनील नारायण ने दस से अधिक की औसत से प्रति ओवर रन बनाये। खतरनाक होती दिख रही इस साझेदारी को सिद्धार्थ कौल ने चौथे ओवर में तोड़ा जब नारायण 13 गेंद में 26 रन बनाकर कार्लोस ब्रेथवेट को कैच दे बैठे।

 

दूसरे छोर से लिन आतिशी बल्लेबाजी कर रहे थे और नीतिश राणा (16 गेंद में 22 रन) ने उनका बखूबी साथ दिया लेकिन राशिद के चुस्त क्षेत्ररक्षण के कारण वह रन आउट हो गए। राबिन उथप्पा को राशिद ने 11वें ओवर की पहली गेंद पर बोल्ड किया। केकेआर को सबसे बड़ा झटका 12वें ओवर में शाकिब अल हसन ने दिया जब दिनेश कार्तिक उनकी नीचे की ओर जाती गेंद को भांप नहीं सके और बोल्ड हो गए। उस समय स्कोर चार विकेट पर 108 रन था। इसी स्कोर पर अगले ओवर में लिन को पगबाधा आउट करके राशिद ने सनराइजर्स का शिकंजा कस दिया। लिन ने 31 गेंद में छह चौकों और दो छक्कों की मदद से 48 रन बनाये। निचले क्रम पर शुभमान गिल (30 रन) को छोड़कर कोई नहीं टिक सका। सनराइजर्स के लिये राशिद के अलावा सिद्धार्थ कौल और कार्लोस ब्रेथवेट ने दो दो विकेट लिये। इससे पहले आखिरी ओवरों में राशिद की उम्दा पारी के दम पर सनराइजर्स ने खराब शुरूआत से उबरते हुए सात विकेट पर 174 रन बनाये। 

 

राशिद खान की उम्दा पारी के दम पर सनराइजर्स हैदराबाद ने खराब शुरूआत से उबरते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ आईपीएल के दूसरे क्वालीफायर में सात विकेट पर174 रन बनाये। तीसरी बार फाइनल में पहुंचने की कोशिश में जुटी कोलकाता के गेंदबाजों ने कप्तान दिनेश कार्तिक के टास जीतकर गेंदबाजी के फैसले को सही साबित कर दिया। उन्होंने शुरूआत में सनराइजर्स के बल्लेबाजों को खुलकर खेलने नहीं दिया।       

 

कुलदीप यादव ने 29 रन देकर दो विकेट लिये जिसमें केन विलियमसन (तीन) का कीमती विकेट शामिल था। वहीं सुनील नारायण ने 24 रन देकर एक विकेट लिया और 17वें ओवर में सिर्फ दो रन दिये। सनराइजर्स ने आखिरी तीन ओवर में 50 रन बनाये। अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान ने सिर्फ 10 गेंद में चार छक्कों और दो चौकों की मदद से नाबाद 34 रन जोड़े। राशिद ने प्रसिद्ध कृष्णा के आखिरी ओवर में दो छक्कों समेत 24 रन बनाये। कृष्णा ने चार ओवर में 56 रन दे डाले और कुलदीप तथा नारायण की तरह सनराइजर्स के बल्लेबाजों पर अंकुश नहीं लगा पाये ।          

कोलकाता टीम के गेंदबाजों को पावरप्ले में विकेट नहीं मिला। उसके तेज गेंदबाज शिवम मावी, कृष्णा और आंद्रे रसेल ने अनुशासित गेंदबाजी की। कोलकाता ने सिर्फ तीन विदेशी खिलाडिय़ों को उतारने का साहसिक फैसला लेते हुए मावी को टीम में जगह दी। उसने रिधिमान साहा को अपनी रफ्तार से परेशान किया और 33 रन देकर एक विकेट चटकाया। वहीं पांच मैचों के बाद लौटे साहा ने पहली 12 गेंद में छह रन बनाये। उन्हें पांच के स्कोर पर कार्तिक से जीवनदान भी मिला । इसके बाद केकेआर ने पांच ओवरों में तीन विकेट लिये।

 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS