ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
खेल
त्रिकोणीय टी-20 श्रृंखला: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नई शुरूआत करने मैदान पर उतरेगी भारतीय महिला टीम
By Deshwani | Publish Date: 21/3/2018 3:22:30 PM
त्रिकोणीय टी-20 श्रृंखला: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नई शुरूआत करने मैदान पर उतरेगी भारतीय महिला टीम

मुंबई। आस्ट्रेलिया से तीन वनडे मैचों की श्रृंखला में बुरी तरह शिकस्त झेलने वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम त्रिकोणीय टी-20 श्रृंखला में कल यहां इसी प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ होने वाले पहले मैच में नये सिरे से शुरूआत करके सकारात्मक परिणाम हासिल करने के लिये मैदान पर उतरेगी। इंग्लैंड इस टूर्नामेंट की तीसरी टीम है जिसके सभी मैच क्रिकेट क्लब आफ इंडिया के ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेले जाएंगे। 

 

भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच टी-20 मैचों की श्रृंखला में 3-1 से जीत से प्रेरणा लेना चाहेगी लेकिन आस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे मैचों में उसे बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा था और ऐसे में हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली टीम की राह आसान नहीं होगी भले ही प्रारूप भिन्न है।

 

आस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार मैचों में अर्धशतक जड़ने वाली सलामी बल्लेबाज स्मृति मंदाना अपनी उसी फार्म को बरकरार रखना चाहेगी। अन्य बल्लेबाजों में हरमनप्रीत और मिताली राज पर भारतीय बल्लेबाजी काफी हद तक निर्भर है। इन दोनों को न सिर्फ टिककर खेलने बल्कि बड़ा स्कोर बनाने की भी जरूरत है। 

 

भारतीय टीम में वेदा कृष्णमूर्ति और आलराउंडर पूजा वस्त्राकर के रूप में अच्छी बल्लेबाज हैं जिन्होंने पहले वनडे में 51 रन बनाये थे। युवा जेमिमा रोड्रिग्स ने भी तीसरे वनडे में 42 रन बनाकर अपनी प्रतिभा दिखायी थी।  झूलन गोस्वामी की चोट से उबरने के बाद वापसी से गेंदबाजी को मजबूती मिली है। उनके साथ शिखा पांडे गेंदबाजी की अगुवाई करेंगी। स्पिन विभाग में दीप्ति शर्मा और पूनम यादव है। इन दोनों ने दक्षिण अफ्रीका में जीत में अहम भूमिका निभायी थी। 

 

दूसरी तरफ आस्ट्रेलिया अपना विजय अभियान जारी रखने की कोशिश करेगा। कप्तान मेग लैनिंग वनडे अच्छी शुरूआत के बावजूद बड़ा स्कोर नहीं बना पायी थी। उसकी भरपायी वह इस श्रृंखला में करना चाहेगी।  विकेटकीपर बल्लेबाज एलिसा हीली ने तीसरे वनडे में 133 रन की लाजवाब पारी खेली थी। बायें हाथ की स्पिनर जेस जोनासन ने भारतीय बल्लेबाजों को खासा परेशान किया है। उन्होंने वनडे श्रृंखला में आठ विकेट लिये थे। अन्य स्पिनरों अमांडा जेड वेलिंगटन और एशलीग गार्डनर ने भी अच्छा प्रदर्शन किया था और भारतीयों को उनसे सतर्क रहने की जरूरत है। 

 

टीमें इस प्रकार हैंः 

भारत- हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंदाना (उप-कप्तान), मिताली राज, वेदा कृष्णमूर्ति, जेमीमा रोड्रिग्स, अनुजा पाटिल, दीप्ति शर्मा, तानिया भाटिया (विकेट-कीपर), पूनम यादव, एकता बिष्ट, झुलन गोस्वामी, शिखा पांड , पूजा वस्त्राकर, रुमेली धर, मोना मेशराम में से।

 

ऑस्ट्रेलिया- मेग लैनिंग (कप्तान), राचेल हेन्स (उप कप्तान), निकोला केरी, एशली गार्डनर, एलिसा हिली, जेस जोनासन, डेलिसा किमिंस, सोफी मोलाइनिन, बेथ मूनी, एलिस पेरी, मेगन शट, नाओमी स्टालेनबर्ग, एलेस विलानी, अमांडा-जेड वेलिगटन में से।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS