ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के सातवें चरण के लिए वोटिंग जारी, दिव्‍यांग और 80 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को डाक मतपत्र से मतदान की सुविधा
By Deshwani | Publish Date: 26/4/2021 11:49:28 AM
पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के सातवें चरण के लिए वोटिंग जारी,  दिव्‍यांग और 80 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को डाक मतपत्र से मतदान की सुविधा

फाइल फोटो।

कोलकाता। सोमवार को सुबह 7 बजे से पश्चिम बंगाल में 34 विधानसभा क्षेत्रों के लिए सातवें चरण का मतदान शुरू हो गया है। यह 34 विधानसभा क्षेत्र पांच जिलों के अंतर्गत पड़ते हैं। जिसमें तीन बंगलादेश की सीमा से सटा है। जिसके लिए चुनाव आयोग ने विशेष सतर्कता के साथ अधिक सुरक्षा बलों की व्यवस्था की है। 

मतदान शाम साढे छह बजे तक चलेगा। वहीं शमशेरगंज और जांगीपुर सीट का चुनाव, उम्‍मीदवारों के निधन हो जाने के कारण स्‍थगित कर दिया गया है।


 निर्वाचन आयोग चुनाव के दौरान घुसपैठ रोकने तथा किसी भी प्रकार की हिंसा पर अंकुश लगाकर निष्‍पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए इस चरण के लिए केन्‍द्रीय बलों की 653 कंपनियां तैनात की गई हैं।


कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए सभी मतदान केन्द्रों पर अनिवार्य रूप से सेनेटाइज किया गया है। थर्मल जांच के बाद निर्धारित सीमा से अधिक तापमान पाए जाने पर वोटर को एक टोकन देकर मतदान के अंतिम घंटे में वोट देने को कहा जा रहा है।


चुनाव आयोग ने होम आइसोलेशन संक्रमित या संदिग्‍ध संक्रमित लोगों को सक्षम प्राधिकरण के प्रमाण पत्र पर, दिव्‍यांग और 80 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के साथ डाक मतपत्र से मतदान की सुविधा दी है।

तीन जिलों जो बंगलादेश की सीमा से सटे हैं। वहां पर चुनाव आयोग विशेष सतर्कता बरत रहा है। पांच जिलों में से तीन - मालदा, मुर्शिदाबाद और दक्षिणी दिनाजपुर की सीमाएं बंगलादेश से लगती हैं। इन तीन जिलों के लिए इन तीनों सीमावर्ती जिलों के लिए अधिक बलों की तैनाती की गई है। वहीं यहां पर चुनाव प्रक्रिया में पारदर्शिता और विश्‍वसनीयता बनाये रखने के लिए प्रत्‍येक मतदान केन्‍द्र पर इलैक्‍ट्रोनिक वोटिंग मशीन के साथ मतदाता पुष्टि पर्ची मशीन के इस्‍तेमाल की विशेष व्यवस्था की गई है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS