ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
लॉकडाउन : पैदल जाने वालों को रोकेगी दिल्ली सरकार, शेल्टर होम भेजकर करेगी ट्रेन का इंतजाम
By Deshwani | Publish Date: 17/5/2020 8:58:32 AM
लॉकडाउन : पैदल जाने वालों को रोकेगी दिल्ली सरकार, शेल्टर होम भेजकर करेगी ट्रेन का इंतजाम

नई दिल्ली । लॉकडाउन-3 में घर लौट रहे प्रवासी मजदूरों के साथ हो रहे हादसों को देखते हुए दिल्ली सरकार सतर्क हो गई है। मुख्य सचिव ने सभी जिला अधिकारियों व पुलिस आयुक्तों को निर्देश दिया है कि सड़क पर पैदल चल रहे प्रवासी मजदूरों को तत्काल नजदीकी शेल्टर होम में पहुंचाया जाए।

इसके बाद रेलवे से तालमेल बैठाकर उन्हें श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से भेजे जाने का इंतजाम किया जाए। मुख्य सचिव विजय देव की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर दिल्ली की सड़कों व रेलवे ट्रैक के साथ-साथ अपने घर जा रह हैं। यह बहुत गंभीर मसला है। प्रवासी मजदूरों को इस तरह जाने नहीं दिया जा सकता है।

इससेे हादसों की आशंका बनी रहती है। आदेश में इसे रोकने की जिम्मेदारी जिलास्तरीय सामान्य व पुलिस प्रशासन पर डाली गई है। आदेश में जिला अधिकारियों व पुलिस आयुक्तों को निर्देश दिया गया है कि वह सुनिश्चित करें कि कोई भी प्रवासी मजदूर सड़क व रेलवे ट्रैक से न जाने पाए। अगर कहीं ऐसा होता है तो मजदूरों को नजदीकी शेल्टर होम में भेज दिया जाए।


वहां उनके लिए तब तक खाना व पानी का इंतजाम करना है, जब तक श्रमिक स्पेशल ट्रेन से उनको भेजने का इंतजाम न कर दिया जाए। मुख्य सचिव ने कहा है कि इसके लिए जिला प्रशासन को रेलवे के साथ तालमेल बैठाना है। इससे श्रमिक स्पेशल ट्रेनों की संख्या बढ़ाकर मजदूरों को स्टैंडर्ड प्रोटोकाल के हिसाब से उनके घर भेजा जा सके। श्रमिक स्पेशल ट्रेनों की आवाजाही बगैर अड़चन के होनी चाहिए, जिससे जल्द से जल्द श्रमिकों को उनके घर पहुंचाया जा सके।


 
45 मजदूरों को कंटेनर में बंद कर यूपी-बिहार ले जा रहा था चालक, सभी को भेजा शेल्टर होम
जिस कंटेनर में बंद होने के बाद हवा तक नहीं जाती, ऐसे कंटेनर में जान हथेली पर लेकर प्रवासी मजदूर अपने घर जाने को मजबूर हैं। बवाना इलाके में शुक्रवार देर रात पेट्रोलिंग के दौरान पुलिसकर्मी ने शक होने पर ऐसे कंटेनर को जांच के लिए रोका। आरोपी चालक पहले तो पुलिसकर्मी को गुमराह करने लगा, लेकिन उसने जब कंटेनर का दरवाजा खुलवाया तो यह देखकर हैरान रह गया कि कंटेनर में 45 मजदूर बैठे हुए थे।



पुलिसकर्मी ने कंटेनर चालक का आई फोन कब्जे में लेकर उसे साथ में थाने चलने के लिए कहा। आरोपी भी कंटेनर लेकर थाने की ओर जाने लगा लेकिन थाने के पास पहुंचते ही आरोपी कंटेनर समेत मौके से फरार हो गया। पुलिस ने चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। बवाना थाना पुलिस फोन के आधार पर आरोपी की तलाश कर रही है।

वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों का कहना है कि आरोपी को जल्द ही दबोच लिया जाएगा।मजदूरों ने पुलिस ने बताया कि उन्हें सांस लेने में दिक्कत हो रही थी, लेकिन वह किसी भी सूरत में घर जाने के लिए तैयार थे।ऐसे में कंटेनर चालक ने उनसे मोटी रकम लेकर यूपी-बिहार इनके घरों तक छोड़ने का वादा किया था। पुलिस ने सभी प्रवासी मजदूरों को शेल्टर होम भेज दिया है।


image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS