राज्य
लिंगायत धर्मगुरु और सिद्धगंगा मठ के महंत शिवकुमार स्वामी का 111 साल की उम्र में निधन
By Deshwani | Publish Date: 21/1/2019 4:50:16 PM
लिंगायत धर्मगुरु और सिद्धगंगा मठ के महंत शिवकुमार स्वामी का 111 साल की उम्र में निधन

बेंगलुरू। लिंगायत समुदाय के जाने माने धर्मगुरु और सिद्धगंगा मठ के महंत शिवकुमार स्वामी का 111 साल की उम्र में निधन हो गया है। बीमारी के चलते उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था। उनके निधन पर गहरा दुख जताते हुए कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि स्वामी जी का 11.44 मिनट पर निधन हो गया। उनका अंतिम संस्कार मंगलवार को शाम साढ़े चार बजे के बाद किया जाएगा।   

 
कुमारस्वामी ने कहा कि महंत शिवकुमार जीवित भगवान थे। उन्होंने देश के लिए जो किया उन्हें शब्दों में नहीं बताया जा सकता है। उनके जाने से देश को भारी छति है। उनके निधन पर प्रदेश में तीन दिन का राजकीय शोक घोषित किया गया है। बता दें कि महंत शिवकुमार का कर्नाटक की राजनीति में काफी प्रभाव रहता था।   
 
उनके निधन पर पीएम मोदी ने दुख व्यक्त करते हुए कहा कि उन्हें भी सिद्धगंघा मठ में जाकर एक बार श्री शिवकुमार स्वामी का आशीर्वाद प्राप्त करने का सौभाग्य मिला था। उन्होंने कहा कि वहां पर बड़े स्तर पर सामुदायिक सेवाएं की जा रही हैं।     
 
वहीं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि आध्यात्मिक नेता डॉ. श्रीश्री श्री शिवकुमार स्वामीगलु जी के निधन से अत्यंत दुखी हूं। उन्होंने विशेष रूप से स्वास्थ्य और शिक्षा की दिशा में समाज के लिए बहुत योगदान दिया है। उनके अनगिनत अनुयायियों के प्रति मेरी संवेदना है।
 
दूसरी ओर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने भारत सरकार से अनुरोध किया है कि स्वामी शिवकुमार को भारत रत्न दिया जाना चाहिए। उन्होंने स्वामी को महान व्यक्ति बताया है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS