ब्रेकिंग न्यूज़
श्री कृष्ण महोत्सव के रंग में रंगे स्कूली बच्चे, कृष्ण और राधा बन कर पहुंचे स्कूलस्वच्छ रक्सौल संस्था के अध्यक्ष रंजीत के समर्थन में महिलाओं ने हाथों में चूड़ी लेकर किया बाजार भ्रमणपताही पुलिस ने पांच सौ बोतल लेमन फ्लेवर नेपाली कस्तूरी शराब किया बरामद, शराब माफिया फरारकिशोरावस्था में होने वाले बदलाव से जुड़ी भ्रांतियां मात्र एक क्लिक में होंगे दूर, स्वास्थ्य विभाग ने लांच किया साथिया सलाह मोबाइल एपपेरिस में 370 पर बोले प्रधानमंत्री मोदी- अब भारत में कुछ भी टेम्परेरी नहीं होगानेपाल में जन्माष्टमी की धूम, ललितपुर के कृष्ण मंदिर में उमड़ा भक्तों का सैलाबघाटी में अब तेज़ी से सामान्य होते जा रहे हैं हालात, खत्म हुआ अलगाववादियों के फतवों का खौफशार्ट सर्किट से स्कूल बस में लगी आग, लपटों के बीच बच्चों को सुरक्षित निकाला गया
राज्य
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चढ़ाई गोरक्षनाथ मंदिर में खिचड़ी
By Deshwani | Publish Date: 15/1/2019 4:31:21 PM
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चढ़ाई गोरक्षनाथ मंदिर में खिचड़ी

गोरखपुर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने मकर संक्रांति के पावन पर्व पर नाथ सम्प्रदाय के प्रसिद्ध शिवावतारी गोरक्षनाथ मंदिर में खिचड़ी का भोग लगाया।

श्री योगी ने तड़के चार बजे गोरक्षनाथ मंदिर में खिचड़ी चढ़ाई जिसके बाद मंदिर में परम्परागत रूप से खिचड़ी चढाने का सिलसिला शुरू हो गया। चटक धूप के बीच यहां आस्था का सैलाब हिलोरें मारता दिखायी पड़ा। बड़ी तादाद में श्रद्धालुओं ने कतारबद्ध होकर शिवावतारी गोरक्षनाथ के दर्शन किये और भोग लगाकर परिवार की सुख समृद्धि की कामना की ।
 
सदियों से गोरक्षनाथ मंदिर में मकर संक्रान्ति के दिन खिचडी यानी कच्चा चावल, दाल और तिल चढ़ाने की परम्परा रही है। मान्यता के अनुसार योगी गोरखनाथ हिंमाचल प्रदेश के कांगडा के ज्वाला मंदिर से भ्रमण के बाद गोरखपुर आये थे और यहीं से उन्होंने अपने योग स्थल पर मकर संक्रान्ति के दिन खिचडी चढ़ाने की शुरूआत की थी।
 
पूर्वी उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में स्थित गोरखनाथ मंदिर में आज उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों के अलावा बिहार तथा पडोसी देश नेपाल से भी भारी संख्या में श्रद्धालु खिचडी चढ़ाने आते हैं। अपरान्ह एक बजे तक छह लाख से अधिक भक्त शिवावतारी को खिचडी चढ़ा चुके थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS