ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राज्य
विधानसभा चुनाव के बाद जयपुर में मतगणना को लेकर आयोग की तैयारियां पूरी
By Deshwani | Publish Date: 10/12/2018 5:37:00 PM
विधानसभा चुनाव के बाद जयपुर में मतगणना को लेकर आयोग की तैयारियां पूरी

जयपुर। विधानसभा चुनाव के रहस्य और रोमांच से कल पर्दा उठ जाएगा। सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू होगी और दोपहर 12 बजे तक जिले में वर्चस्व की सारी धुंधली तस्वीर पूरी तरह साफ हो जाएगी। हालांकि, सुबह 10 बजे तक रुझान आना शुरू हो जाएंगे। जिले की 19 विधानसभा सीटों से चुनाव में खड़े हुए 347 प्रत्याशियों में से किन्हीं 19 के सिर पर जीत का सेहरा बंधेगा और बाकी 328 के हाथ में हार की निराशा आने वाली है। कांग्रेस-भाजपा और निर्दलीयों के अपने-अपने अनुमान हैं, लेकिन इसका फैसला राजस्थान और कॉमर्स कॉलेज में खुलने वाली एक-एक ईवीएम करेगी। मतगणना के दौरान पहली बार वेबकास्टिंग के जरिए अधिकारी और पर्यवेक्षक मतगणना की कमरे से सीधी लाइव तस्वीरें देख सकेंगे।

 
जयपुर जिले की सभी 19 विधानसभा सीटों की मतगणना मंगलवार सुबह 8 बजे से कामर्स और राजस्थान कॉलेज में होगी। 11 दिसंबर को जयपुर में 4 हजार कर्मचारी 220 टेबल के साथ लगी कुर्सी पर बैठकर वोट गिनेंगे। जिला निर्वाचन विभाग ने मतगणना को लेकर सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली हैं। कड़ी सुरक्षा के बीच कॉमर्स कॉलेज में 10 और राजस्थान कॉलेज में 9 विधानसभा सीटों की मतगणना होगी। सभी सीटों के लिए मतगणना 220 टेबलों पर 411 राउंड में पूरी होगी। इनमें सबसे ज्यादा 27 राउंड दूदू और सबसे कम हवामहल सीट पर 16 राउंड होंगे। 
 
मतगणना कक्ष में लगी हर एक टेबल में एक-एक माइक्रो आब्जर्वर को गणना सुपरवाइजर और गणना सहायक के साथ बैठना होगा। डाक मतपत्र की गणना के लिए एक माइक्रो आब्जर्वर और एक-एक माइक्रो आब्जर्वर टेबुलेशन गणना के लिए अलग से नियुक्त रहेंगे। मतगणना केंद्र के टेबल में केवल प्रवेश पत्र धारी व्यक्ति को ही प्रवेश मिलेगा। जिसकी मतगणना पूरी होने तक केंद्र से बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी। मतगणना केंद्र में मोबाइल फोन, धूम्र-पान और अन्य मादक पदार्थों के उपयोग पर पूरी तरह से प्रतिबंधित है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS