ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
छत्तीसगढ़ चुनावः दूसरे चरण की 72 सीटों पर अब तक 28% वोटिंग, मुख्यमंत्री रमन सिंह ने भी डाला वोट
By Deshwani | Publish Date: 20/11/2018 2:57:59 PM
छत्तीसगढ़ चुनावः दूसरे चरण की 72 सीटों पर अब तक 28% वोटिंग, मुख्यमंत्री रमन सिंह ने भी डाला वोट

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा के लिए आज हो रहे दूसरे और अंतिम चरण के मतदान में अब तक लगभग 28 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। राज्य के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कवर्धा से वोट डाला। रमन सिंह जब वोट डालने पहुंचे तो ईवीएम मशीन खराब हो गई। शीन के ठीक होने के बाद मुख्यमंत्री ने अपना मत डाला। राज्य में शांतिपूर्ण ढंग से मतदान हो रहा है।

सुबह आठ बजे राज्य के 19 जिलों के 72 ​विधानसभा सीटों पर शुरू हुई वोटिंग शाम पांच बजे तक चलेगी। छत्तीसगढ़ के चुनाव के इस आखिरी चरण में अजीत जोगी समेत कई दिग्गज नेताओं की किस्मत आज ईवीएम मशीन में बंद होगी। इस चरण में जिन 13 जिलों में मतदान हो है उनमें महासमुन्द,गरियाबन्द, धमतरी, कवर्धा एवं बलरामपुर जिले नक्सल प्रभावित क्षेत्र हैं। यहां सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।
 
इस चरण में कुल 1079 उम्मीदवार अपनी चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं जिसमें 119 महिलाएं हैं। मतदान के लिए 19296 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। यहां पर लगभग एक करोड़ 53 लाख 85 हजार से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। नक्सल क्षेत्र के सभी मतदान केन्द्रों को अति संवेदनशील घोषित किया गया है। मतदान को शांतिपूर्ण संपन्न करवाने के लिए व्यापक बंदोबस्त किए गए हैं।केन्द्रीय एवं राज्य पुलिस बलों की लगभग 650 कंपनियों की तैनाती की गई है। इसके अलावा वायु सेना के कई हेलीकाप्टर भी तैनात किए गए हैं।
 
इस चरण में जिन सीटो पर मतदान होगा उनमें जनता कांग्रेस बसपा गठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार अजीत जोगी की सीट मरवाही, कांग्रेस विधायक दल के नेता टी.एस.सिंहदेव की सीट अंबिकापुर, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल की सीट पाटन, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष धरम कौशिक की सीट बिल्हा, विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंर अग्रवाल की सीट कसडोल, कांग्रेस प्रचार अभियान समिति के अध्यक्ष पूर्व केन्द्रीय मंत्री डा.चरणदास महंत की सीट सक्ती शामिल है। इसके अलावा राज्य के मंत्रियों बृजमोहन अग्रवाल के क्षेत्र रायपुर दक्षिण, अमर अग्रवाल के क्षेत्र बिलासपुर, प्रेमप्रकाश पांडेय के क्षेत्र भिलाई नगर, राजेश मूणत के क्षेत्र रायपुर पश्चिम, भैयाराम रजवाड़े के क्षेत्र बैकुंठनगर,रामसेवक पैकरा के क्षेत्र प्रतापपुर,पुन्नूलाल मोहले के क्षेत्र मुंगेली, अजय चन्द्राकर के क्षेत्र कुरूद में भी कल मतदान होगा।
 
इस चरण में सबसे अधिक 46 प्रत्याशी रायपुर दक्षिण सीट पर है। इसके बाद 37 प्रत्याशी रायपुर पश्चिम सीट पर तथा 33 प्रत्याशी बिलासपुर जिले की बिल्हा सीट पर है। उन्होंने बताया कि इन तीनों सीटों पर तीन-तीन ईवीएम मशीने लगानी पड़ेगी।जबकि 15 ऐसी सीटें हैं, जहां पर 16 से अधिक उम्मीदवार होने के कारण 2-2 ईवीएम मशीनें लगाई जाएंगी। इस चरण में सबसे कम 6 प्रत्याशी गरियाबन्द जिले की बिन्द्रानवागढ़ सीट पर चुनाव मैदान में हैं। इस चरण की अधिकांश सीटों पर सत्तारूढ़ भाजपा एवं मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है। कई सीटों पर जनता कांग्रेस-बसपा गठबंधन ने चुनावी मुकाबले के त्रिकोणीय बनाने की कोशिश की है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS