ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
इस बीमारी पर शिवराज सरकार है गंभीर, खर्च करेगी 57 हजार करोड़ रुपए
By Deshwani | Publish Date: 21/8/2018 2:38:47 PM
इस बीमारी पर शिवराज सरकार है गंभीर, खर्च करेगी 57 हजार करोड़ रुपए

 भोपाल। विधानसभा चुनाव से पहले कुपोषण के मुद्दे पर विपक्ष के निशाने पर आई राज्य सरकार अब पोषण अभियान चलाकर यह कलंक मिटाने की तैयारी में है। केंद्र की मदद से राज्य सरकार ने कुपोषण को कम करने के लिए तीन साल का एक्शन प्लान तैयार किया है। इस पोषण अभियान पर 57 हजार 587 करोड़ रुपये खर्च करने जा रही है।

 
प्रदेश में कुपोषण के कारण उत्पन्न समस्याओं, नवजात शिशु और गर्भवती महिलाओं पर राज्य सरकार यह रकम खर्च करने जा रही है। मध्यप्रदेश में पोषण अभियान चलाने को लेकर केंद्र सरकार ने योजना को मंजूरी दे दी है। इसके लिए पचास फीसदी राशि आईडीबीआई, तीस फीसदी राशि केंद्र और बाकी बीस फीसदी रकम राज्य सरकार खर्च करेगी।
 
राष्ट्रीय पोषण अभियान के तहत सरकार चुनाव से पहले कुपोषण को कम करने का काम करने जा रही है। महिला बाल विकास मंत्री अर्चना चिटनीस ने बताया कि पोषण अभियान की मॉनिटरिंग के लिए पहली बार खार सॉफ्टवेयर के जरिए निगरानी की जाएगी। सरकार इसके लिए प्रदेश की आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फोन देने जा रही है।
 
पोषण अभियान के तहत बच्चों में बढ़ती ठिगनेपन की समस्या को कम किया जा सकेगा। इस अभियान के तहत कम वजन के बच्चों के आंकड़ों में 2 से 6 फीसदी की कमी लाने का लक्ष्य है। इसके साथ ही बच्चों में एनीमिया की कमी को 3 से 9 फीसद कम किया जाएगा। गर्भवती महिलाओं में एनिमिया को भी कम करने का लक्ष्य है।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS