ब्रेकिंग न्यूज़
पीडीपी से गठबंधन तोड़ने के बाद जम्मू में गरजे अमित शाह, कश्मीर को नहीं होने देंगे अलगअधूरी पड़ी योजनाओं को जल्द पूरा करने का सुशील कुमार मोदी ने दिए निर्देशसर्च अॅापरेशन में पुलिस को मिली बड़ी सफलता, लातेहार से भारी मात्रा में हथियार बरामदकबाड़ी वाले ने किया कबूल, 8500 में खरीदी थी मैट्रिक परीक्षा की गायब हुई कॉपियांसरकारी जमीन पर लालू के कन्हैया ने बनवाया मंदिर, प्रशासन ने नहीं की कोई कार्रवाईस्वतंत्र विदेश नीति के तहत भारत और चीन से करीबी संबंध बनाए रखेगा नेपालसैफुदीन सोज ने फिर दिया विवादित बयान: पटेल तो कश्मीर पाकिस्तान को देना चाहते थे पर नेहरू नहीं मानेउत्पाद विभाग की टीम ने जब्त की 201 कार्टन नेपाली शराब
राज्य
गर्मी की चपेट में उत्तर भारत, लू के थपेड़ों से लोग हुए बेहाल
By Deshwani | Publish Date: 24/5/2018 2:44:34 PM
गर्मी की चपेट में उत्तर भारत, लू के थपेड़ों से लोग हुए बेहाल

 नई दिल्ली। उत्तर भारत में गर्मी और लू के ​थपेड़ों की मार कम होती दिखाई नहीं दे रही है। पंजाब-हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में गर्मी का पारा चढ़ता जा रहा है। दिल्ली में जहां 43 डिग्री के आसपास तापमान रहा, वहीं राजस्थान में जयपुर में 45.4 डिग्री तापमान रहा। गर्मी के इस आतंक से 27 मई तक राहत मिलने के आसार नहीं हैं।

 
भारतीय मौसम विभाग के अनुसार उत्तर व मध्य भारत में लू की गर्म लहर के कारण इस सप्ताह पारा अधिक बढ़ेगा। विभाग ने हरियाणा, राजस्थान व पश्चिमी उत्तर प्रदेश को सतर्क रहने की चेतावनी दी है। बुधवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस रहा यह सामान्य से तीन डिग्री अधिक था। मौसम विभाग के अनुसार वीरवार और शुक्रवार को तापमान में हल्की कमी देखने को मिलेगी। लेकिन 26 मई से यह फिर 44 से 45 डिग्री तक पहुंचेगा। इसके बाद 28 मई को आंधी की संभावना है लेकिन इससे तापमान में कमी नहीं आएगी।
 
मध्यप्रदेश का श्योपुर देश का सबसे गर्म स्थान रहा। यहां पर अधिकतम तापमान 46.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं इलाहाबाद में 46.2 डिग्री सेल्सियस के साथ उत्तरप्रदेश का सबसे गर्म स्थान रहा। इलहाबाद विश्व विद्यालय के प्रोफेसर एसएस ओझा ने कहा कि शहर में भीष्ण गर्मी पड़ने का कारण कर्क रेखा से नजदीकी और गंगा-यमुना की रेत है। पेड़ों की कमी तपिश को और बढ़ा रहा है। मौसम विभाग के अनुसार अधिकतम और न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री की वृद्धि होने की संभावना है। इससे दोपहर में लू की स्थिति बनी रहेगी और मौसम शुष्क रहेगा।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS