ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
यूपी में बदला एक और रेलवे स्टेशन का नाम
By Deshwani | Publish Date: 20/3/2018 3:26:47 PM
यूपी में बदला एक और रेलवे स्टेशन का नाम

 लखनऊ। प्रदेश में एक बार फिर रेलवे स्टेशन का नाम बदल गया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में स्थित ब्रिटिश कालीन रेलवे स्टेशन के नाम को बदलने की मंजूरी दे दी है। अब राबर्टगंज रेलवे स्टेशन, सोनभद्र के नाम से जाना जाएगा। गृह मंत्रालय के अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि रेलवे स्टेशन एक जिले के अंतर्गत आता है, इसके बावजूद सोनभद्र के नाम पर कोई जगह नहीं है, इसलिए ही रार्बटगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर सोनभद्र किया गया है।

 
यह दूसरी बार है जब उत्तर प्रदेश में किसी रेलवे स्टेशन का नाम बदला गया है. इससे पहले पिछले अगस्त में मुगलसराय स्टेशन का नाम बदल कर आरएसएस के विचारक दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर रखा गया था। बता दें कि सरकारी नियमों के मुताबिक किसी स्टेशन, गांव, शहर का नाम बदलने के लिए राज्य सरकार को गृह मंत्रालय से NOC लेना जरूरी होता है। मुगलसराय रेलवे स्टेशन के नाम में बदलाव के बाद राबर्टगंज का नाम बदलने के लिए एनओसी हेतु अपील की थी, जिसे मंजूरी मिल गई है। 
 
अप्रैल में यूपी सरकार ने अगारा एयरपोर्ट का नाम उपाध्याय के नाम पर रखने का फैसला किया था। पिछले साल ही गृह मंत्रालय ने मथुरा के पास फराह टाउस रेलवे स्टेशन को उपाध्याय के नाम पर रखने के लिए NOC जारी की थी। फराह टाउस रेलवे स्टेशन का नाम बदलने का प्रस्ताव केंद्र के पास पिछले साल से पड़ा था। इस स्टेशन का नाम बदलने का फैसला अखिलेश सरकार ने लिया था। बता दें उपाध्याय का जन्म मथुरा के पास गांव नगला चन्द्रभान  में हुआ था। 2015 में एनडीए सरकार की पहली सालगिरह पर पीएम मोदी ने इस गांव का दौरा किया था। 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS