ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
खट्टे-मीठे यादों के बीच पूरा हुआ योगी सरकार का एक साल
By Deshwani | Publish Date: 19/3/2018 1:18:30 PM
खट्टे-मीठे यादों के बीच पूरा हुआ योगी सरकार का एक साल

लखनऊ। पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में काबिज हुई योगी सरकार को आज एक साल पूरा हो गया है। आज से ठीक एक साल पहले यानी की 19 मार्च 2017 में गोरखपुर के सांसद गोरक्षपीठ के महंत योगी आदित्यनाथ ने 21वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की थी। लेकिन अगर हम बात करें आज से एक साल पहले जब यूपी की राजनीति में बीजेपी ने 14 साल बाद वापसी की थी, तो वो किसी का चमत्कार से कम नहीं था।

 

योगी सरकार के एक साल के अदंर किए गए कामकाज का मुल्याकंन करें तो काफी कुछ सुधरा भी है और काफी कुछ बिगड़ा भी है। प्रदेश में कानून-व्यवस्था में सुधार के लिए सरकार ने एनकाउंटर समेत कई कदम उठाए हैं। कानून व्यवस्था में कुछ सुधार देखने को मिला है। पुलिस विभाग की हनक पहले की तुलना में अब बेहतर हुई है। उधर, अफसरों की कार्य संस्कृति सुधरने का नाम नहीं ले रही है। कई जगहों पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे, इसके आधार पर सरकार ने अफसरों पर कार्रवाई भी की, पर कोई बड़ा सुधार नहीं हो पाया।

 

वहीं हाल ही में हुए उपचुनावों में सीएम और डिप्टी सीएम की साख रही दोनों सीटें गोरखपुर और फूलपुर सीट भारतीय जनता पार्टी हार गई, फूलपुर हारना उतना चौंकाने वाला नहीं रहा। उपचुनाव में पार्टी को मिली करारी हार के बाद ताबड़तोड़ किए गए अधिकारियों के तबादलों ने सरकार की छवि पर भी उंगली उठा दी। कहा गया कि सरकार उप चुनाव में करारी हार के बाद बौखला गई है और अफसरों को ताश के पत्ते की तरह फेंट रही है।

 

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार द्वारा बनाया गया एंटी रोमियो स्क्वॉड पूरी तरह फेल रहा। प्रदेश में मनचलों और छेड़खानी पर लगाम लगाने के लिए योगी आदित्यनाथ ने एंटी रोमियो सेल का गठन किया था। गठन के शुरुआती 3 महीनों में एंटी रोमियो स्क्वॉड की चर्चा प्रदेश और देशभर में रही लेकिन धीरे-धीरे इसकी की रफ्तार सुस्त हो गई।

 

योगी सरकार ने इस बार शिक्षा व्यवस्था को बेहतर करने के उद्देश्य से यूपी में नकल विहीन परीक्षा कराने का ऐलान किया। साथ ही परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरा, फ्लाइंग स्क्वायड की लगातार ड्यूटी आदि ने नकलचियों के होश उड़ा दिए। वहीं सरकार द्वारा की सख्ती के कारण कई छात्र-छात्राओं ने परीक्षा ही छोड़ दी। पीएम द्वारा चलाए गए  स्वच्छता अभियान को योगी सरकार ने बढ़ावा दिया। योगी सरकार के सख्त निर्देशों के बाद कई गांव में शौचालय बनाए गए। योगी के नेतृत्व में स्वच्छता अभियान काफी आगे बढ़ा।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS