ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
चुनाव आयोग ने की आप के 20 विधायकों की सदस्यता रद्द करने की सिफारिश
By Deshwani | Publish Date: 19/1/2018 4:24:42 PM
चुनाव आयोग ने की आप के 20 विधायकों की सदस्यता रद्द करने की सिफारिश

नई दिल्ली (हि.स.)। आम आदमी पार्टी (आप) के 20 विधायकों के ‘लाभ के पद’ से जुड़े मुद्दे पर चुनाव आयोग ने राष्ट्रपति से इन सभी की सदस्यता रद्द किए जाने की सिफारिश की है।
आप विधायकों को ‘लाभ के पद’ पर रहने का दोषी मानते हुए चुनाव आयोग ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को शुक्रवार को भेजी अपनी रिपोर्ट में कहा है कि दिल्ली सरकार ने असंवैधानिक तौर पर इन विधायकों को अपने अलग-अलग मंत्रालयों में संसदीय सचिव बनाया था।
मामले में 9 जून 2016 को कांग्रेस ने आप के 21 विधायकों के खिलाफ चुनाव आयोग से शिकायत की थी। हालांकि आप विधायक जरनैल सिंह के इस्तीफा देने के चलते संख्या 20 रह गई थी।
आप के विधायकों को हटाये जाने की सिफारिश से अब यह अर्थ निकलता है कि विधानसभा की 20 सीटें जल्द ही खाली हो जाएंगी और दिल्ली में फिर एक बार चुनावी महौल बन जाएगा।
संविधान के मुताबिक ‘लाभ के पद’ का अर्थ है किसी सांसद या विधायक का ऐसे किसी सरकारी पद पर होना जहां से उसको आर्थिक व अन्य प्रकार के लाभ जैसे ऑफिस, कार इत्यादि मिलें। इस व्याख्या के दायरे में आने का मतलब है विधायक या सांसद का अयोग्य ठहराया जाना।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS