ब्रेकिंग न्यूज़
भारत-नेपाल मैत्री पुल पर जांच के क्रम में एक बांग्लादेशी नागरिक गिरफ्तार54वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) में हिंदी सीरीज़ पंचायत सीज़न 2 ने सर्वश्रेष्ठ ओटीटी पुरस्कार 2023 जीताशिक्षा विभाग ने 2024 के लिए छुट्टी का कैलेंडर जारी किया, जिसमें तीज, जिउतिया, महाशिवरात्रि का अवकाश समाप्तसोनपुर मेला में जिला प्रशासन के मुख्य मंच से नृत्यांगना राधा सिन्हा ने बिखेरी जलवापशुपालन और डेयरी विभाग ने कल गुवाहाटी में "राष्ट्रीय दुग्ध दिवस 2023" मनायासोनपुर मेला 25 से शुभारंभ, 26 दिसंबर तक चलेगा सारण का विश्वप्रसिद्ध मेलाप्रधानमंत्री ने न्यायमूर्ति एम. फातिमा बीवी के निधन पर शोक व्यक्त कियाजनजातीय गौरव दिवस के उत्सव ने जनजातीय लोगों के सर्वांगीण विकास की पहल को नई गति प्रदान की है: श्री अर्जुन मुंडा
राष्ट्रीय
चंद्रयान-3 के लैंडर मॉड्यूल का परिक्रमा-पथ बदला, चंद्रमा के 25 से 134 किमी निकट पहुंचा, 23 को करेगा सौफ्ट लैंडिंग
By Deshwani | Publish Date: 20/8/2023 7:34:12 PM
चंद्रयान-3 के लैंडर मॉड्यूल का परिक्रमा-पथ बदला, चंद्रमा के 25 से 134 किमी निकट पहुंचा, 23 को करेगा सौफ्ट लैंडिंग

@ ISRO सामार।

नई दिल्ली। चंद्रयान के लैंडर मॉड्यूल को चंद्रमा के 25 से 134 किमी दूरी पर लाया गया है। रविवार की सुबह मॉड्यूल के परिक्रमा पथ बदलकर चंद्रमा की कक्षा में लाया गया है। 23 तारीख की शाम चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सफलतापूर्वक उतरने पर भारत यह उपलब्धि हासिल करने वाला चौथा देश बन जाएगा। 


चंद्रयान-3 मिशन के लैंडर मॉड्यूल के परिक्रमा-पथ को रविवार की सुबह सफलतापूर्वक बदल दिया गया। अब इस लैंडर मॉड्यूल की चंद्रमा की कक्षा में निकटतम दूरी 25 किलोमीटर और अधिकतम दूरी 134 किलोमीटर हो गई है। इसरो के अनुसार, लैंडर मॉड्यूल विक्रम सही स्थिति में है और यह अपनी इसी कक्षा से चंद्रमा की सतह पर उतरने का प्रयास करेगा। चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर इसकी सॉफ्ट लैंडिंग 23 अगस्त को शाम साढ़े पांच बजे से साढ़े छह बजे के बीच निर्धारित है।

 

बताया जा रहा है कि 23 अगस्त से 14 दिनों तक चद्रमा के सतह सुरज की धूप रहेगी है। उसके बाद वहां का तापक्रम माइन से 100 से 200 तक चला जाता है।


 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS