ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
सीएसआईआर-एनआईएससीपीआर ने अपना दूसरा स्थापना दिवस मनाया
By Deshwani | Publish Date: 14/1/2023 10:04:59 PM
सीएसआईआर-एनआईएससीपीआर ने अपना दूसरा स्थापना दिवस मनाया

दिल्ली सीएसआईआर-राष्ट्रीय विज्ञान संचार और नीति अनुसंधान संस्थान (सीएसआईआर-एनआईएससीपीआर), नई दिल्ली ने 13 जनवरी 2023 को अपना दूसरा स्‍थापना दिवस मनाया। एनआईएससीपीआर वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) की मौलिक प्रयोगशाला है। सीएसआईआर-एनआईएससीपीआर अंतरराष्ट्रीय ख्‍याति प्राप्‍त सीएसआईआर के दो संस्थानों सीएसआईआर-राष्ट्रीय विज्ञान संचार और सूचना संसाधन संस्थान (सीएसआईआर-निस्केयर) तथा राष्ट्रीय विज्ञान, प्रौद्योगिकी और विकास अध्ययन संस्थान (सीएसआईआर-निस्टैड्स) के विलय के साथ 14 जनवरी 2021 को अस्तित्व में आया था। तब से, सीएसआईआर-एनआईएससीपीआर लगभग 100 वर्षों की समृद्ध विरासत और तत्कालीन संस्थानों की एक मजबूत अंतर्निहित क्षमताओं का उपयोग करते हुए, विज्ञान नीति अनुसंधान और विज्ञान संचार के क्षेत्र में विश्व स्तर पर सम्मानित संस्थान बनने की दिशा में अपने कार्यों को निर्देशितकरने में सक्षम रहा है। अपने प्रयासों के माध्यम से नए संस्‍थान ने विभिन्न हितधारकों के बीच विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार (एसटी और आई) नीति अध्ययन और विज्ञान संचार को बढ़ावा देने के लिए बड़े कदम उठाए हैं तथा विज्ञान, प्रौद्योगिकी, उद्योग और समाज के इंटरफेस पर एक सेतु के रूप में कार्य किया है।

 
 
 
 
 
स्थापना दिवस समारोह को संबोधित करते हुए प्रोफेसर रंजना अग्रवाल, निदेशक, सीएसआईआर-एनआईएससीपीआर (बिल्कुल दायें बैठी हैं)
 
स्थापना दिवस समारोह में सीएसआईआर-एनआईएससीपीआर की निदेशक प्रो. रंजना अग्रवालने अपने स्वागत भाषण में एनआईएससीपीआर की शक्‍ति और समृद्ध विरासत की चर्चा की। उन्होंने कहा, "हमें अपनी गतिविधियों को समाज के लिए वास्‍तविक, स्‍पष्‍ट और उपयोगी बनाने के लिए उनमें तेजी लाते रहना चाहिए।"
 
 
 
 
आईआईटी बॉम्बे में भौतिकी विभाग के वरिष्ठ प्रोफेसर और सीएसआईआर-एनआईएससीपीआर की अनुसंधान परिषद के अध्यक्ष प्रोफेसर बी.एन. जगतापने स्थापना दिवस व्याख्यान दिया। उन्होंने अंग्रेजी शिक्षा कानून 1835 से लेकर राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 तक भारतीय शिक्षा प्रणाली के विकास का चित्रण किया। उनका व्याख्यान विचारोत्तेजक होने के साथ-साथ प्रेरक भी था।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS