ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
11 राज्यों की 56 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा, 3 व 7 नवंबर को मतदान, 10 नवंबर को गिनती
By Deshwani | Publish Date: 29/9/2020 3:15:54 PM
11 राज्यों की 56 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा, 3 व 7 नवंबर को मतदान, 10 नवंबर को गिनती

नई दिल्ली। चुनाव आयोग की बैठक के बाद आज बिहार-झारखंड और मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों में उपचुनाव की तारीख की घोषणा कर दी गई है। चुनाव आयोग ने मंगलवार को बताया 11 राज्यों की 56 विधानसभा सीटों के लिए 3 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। वहीं बिहार में वाल्मीकि नगर लोकसभा सीट और मणिपुर के दो सीटों के लिए 7 नवंबर को वोटिंग होगी। 10 नवंबर को गिनती की जाएगी। हालांकि, चुनाव आयोग ने फैसला किया है कि असम, केरल, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल की 7 सीटों पर उपचुनाव नहीं होगा। 

 
इन राज्यों में होने हैं उपचुनाव
छत्तीसगढ़ में एक सीट, गुजरात की 8 सीट, हरियाणा की 1 सीट, झारखंड की 2 सीट, कर्नाटक की 2 सीट, मध्य प्रदेश की 28 सीट, मणिपुर की 2 सीट, नगालैंड की 2 सीट, ओडिशा की 2 सीट, तेलंगाना की 1 सीट और उत्तरप्रदेश की 7 सीटों पर उपचुनाव होने हैं। इसक साथ ही बिहार की एक लोकसभा सीट पर 7 नवंबर को उपचुनाव होने हैं। 
 
 
मध्य प्रदेश में 27 सीटों पर उपचुनाव
सबसे ज्यादा 27 सीटें मध्य प्रदेश विधान सभा की हैं जहां उपचुनाव होंगे। यहां सामूहिक दल बदल से कई विधायक अयोग्य हुए थे। दूसरी ओर गुजरात की 8 सीटों पर होने वाले उपचुनाव की तारीखों का एलान हो गया है। गुजरात की जिन 8 सीटों पर मतदान होगा उनमें बोटाद, गढडा, कपराडा, करजन, डांग, अबडासा, लिमडी, और मोरबी शामिल हैं। जिन सीटों पर मतदान होगा उनमें गुजरात की 8 सीट, यूपी की सात, झारखंड, मणिपुर, नगालैंड, ओडिशा और कर्नाटक की दो-दो और तेलंगाना और छत्तीसगढ़ की एक एक सीट हैं।
 
कहां कब पड़ेंगे वोट 
मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के विधानसभा सीटों पर उपचुनाव 3 नवंबर को होंगे। वहीं बिहार के वाल्मीकि नगर लोकसभा सीट और मणिपुर की दो विधानसभा सीट पर उपचुनाव 7 नवंबर को होंगे। रिजल्ट 10 नवंबर को आएगा। 
 
यूपी में इन सात सीटों पर होंगे उपचुनाव
यूपी में भी उपचुनाव की तारीखों का एलान हो गया है। यहां 3 नवंबर को 7 सीटों पर उपचुनाव होंगे और 10 नवंबर को रिजल्ट आएगा। जिन सीटों पर मतदान होगा उनमें नौगवा सादात, बुलंदशहर, टुंडला (सुरक्षित), बेंगरमऊ, कानपुर जिले की घाटमपुर (सुरक्षित), देवरिया जिले की देवरिया विधानसभा तथा जौनपुर जिले की मल्हनी विधानसभा शामिल है।
 
9 अक्टूबर को जारी की जाएगी अधिसूचना
उपचुनावों की अधिसूचना 9 अक्टूबर को जारी की जाएगी जबकि बिहार में एक संसदीय सीट और मणिपुर की दो विधानसभा सीटों के लिए 13 अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी। नामांकन जमा की आखिरी तारीख 16 अक्टूबर है। बिहार और मणिपुर के लिए यह तारीख 20 अक्टूबर निर्धारित है। नामांकन की जांच 17 अक्टूबर को होगी, बिहार और मणिपुर के लिए यह तारीख 21 अक्टूबर है। उपचुनावों में नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख 19 अक्टूबर है। मतदान की तारीख 3 नवंबर और वोटों की गिनती 10 नवंबर को होगी।  
 
इन सीटों पर चुनाव नहीं होंगे
जिन सीटों पर चुनाव नहीं होंगे उनमें असम की रंगपारा, सिबसागर सीट, केरल की कुट्टनाद और चवारा सीट, तमिलनाडु की तिरुवोटियूर, गुडियाट्टम (एससी) और फलकट (एससी) सीटें हैं। चुनाव आयोग ने अभी असम, केरल, तमिनलनाडु, पश्चिम बंगाल में उपचुनाव न कराने का फैसला किया है। चुनाव आयोग ने कहा कि इन राज्यों से मिले इनपुट के आधार पर 7 सीटों पर चुनाव नहीं कराने का निर्णय लिया गया है। इन राज्यों से बाद में बात करने के बाद चुनाव के बारे में निर्वाचन आयोग फैसला करेगा।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS