ब्रेकिंग न्यूज़
बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए प्रचार अभियान जोरों परभारतीय नौसेना के प्रमुख युद्धक पोतों की संचालन और युद्धक तैयारियों की नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने की समीक्षाताइवान को लगभग एक अरब 80 करोड़ डॉलर मूल्‍य की हथियार प्रणालियां बेचने को अमरीकी विदेश मंत्रालय ने दी मंजूरीबिरगंज के गहवा माई मन्दिर में शारदीय नवरात्र के सातवे रोज माता दुर्गा की निकली डोली"जब तक दवाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं", मास्क और सैनिटाइजर का हमेशा उपयोग करें : जिला निर्वाची पदाधिकारीनेपाल के बारा जिला में अवैध पिस्टल के साथ एक गिरफ्तारप्रधानमंत्री की चुनावी रैली की तैयारी का जायजा लेने मोतिहारी पहुंचे बिहार चुनाव प्रभारी सह पूर्व मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीससात माह लंबे इंतजार के बाद खुला भारत-नेपाल बॉर्डर
राष्ट्रीय
प्रधानमंत्री मोदी का बिहार को सौगात- पटना व भागलपुर में दो बड़े पुल, ग्रामीण क्षेत्रों में तेज इंटरनेट ...और भी बहुत कुछ
By Deshwani | Publish Date: 21/9/2020 4:32:00 PM
प्रधानमंत्री मोदी का बिहार को सौगात- पटना व भागलपुर में दो बड़े पुल, ग्रामीण क्षेत्रों में तेज इंटरनेट ...और भी बहुत कुछ

नई दिल्ली/पटना। आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सियासी पारा चढ़ा हुआ है। इस बीच केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार लगातार बिहार को खास सौगात देने में जुटी हुई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कांफ्रेसिंग से रिमोट दबाकर पटना में गांधी सेतु तथा भागलपुर में विक्रमशिला सेतु के समानांतर और कोसी के फुलौत में फोर लेन पुल का शिलान्‍यास किया। पीएम ने 14,258 करोड़ रुपये की नौ राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि अब हर गांव इंटरनेट से जुड़ेंगे। राज्य के 45,945 गांवों को ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट सेवाओं से जोड़ा जाएगा। इसके लिए पीएम ने फाइबर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस वर्चुअल कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के साथ पटना से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी भी जुड़े।

 
प्रधानमंत्री ने कहा कि बिहार सभी शहरों में रेल, सड़क की कनेक्टिविटी बढ़ाई जा रही है। 86 साल बाद कोसी और मिथिलांचल को मिलन 18 सितंबर को हुआ। बड़े शहरों से हवाई सेवा की शुरुआत की जा रही है। भागलपुर से भी जल्द हवाई सेवा शुरू होगी। इस पर काम तेजी से चल रहा है। पीएम ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की तारीफ की और कहा कि नीतीश जी कृषि, सड़क सहित अन्य लगातार काम कर रहे हैं।
 
 पीएम का पांचवा कार्यक्रम
बिहार में विधानसभा चुनाव की घोषणा के पहले यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पांचवां उद्घाटन व शिलान्यास कार्यक्रम था। प्रधानमंत्री ने नए कृषि सुधार कानून से किसानों के हित में होने वाले सार्थक बदलाव की जानकारी देते हुए कहा कि इनसे कृषि मंडी समाप्‍त नहीं होंगे। साथ ही एमएसपी की व्‍यवस्‍था भी पहले की तरह चलेगी। सरकारी खरीद की व्‍यवस्‍था भी पहले की तरह चलती रहेगी। कानून की आड़ में कुछ गिरोह किसानों की मजबूरी का फायदा उठा रहे थे। इस कारण बदलाव जरूरी था।
 
पीएम मोदी ने हाल के दिनों में बिहार में रेल, इंफ्रास्ट्रक्चर, सेतु, पीने का पानी और सिंचाई से संबंधित कई परियोजनाओं का शिलान्‍यास व उद्घाटन किया है। उन्‍होंने 10 सितंबर से अब तक के 12 दिनों में बिहार को 18695 करोड़ की योजनाओं का तोहफा दिया है। प्रधानमंत्री के ये कार्यक्रम सरकारी हैं, लेकिन इन्‍हें आगामी विधानसभा चुनाव से जोड़ कर देखा जा रहा है।

ग्रामीण इलाकों में मिलेगा डिजिटल सेवाओं का लाभ
बिहार में संचालित सीएससी के 34 हजार 821 केंद्र अपने कार्यबल का उपयोग गांवों को ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट से जोड़ने को लेकर काम करेंगे। इसके तहत प्राथमिक विद्यालयों और आंगनबाड़ी केंद्रों जैसे सरकारी संस्थानों में एक वाई-फाई और पांच मुफ्त कनेक्शन की सुविधा दी जाएगी। इस परियोजना से सुदूर ग्रामीण इलाकों में भी लोगों को डिजिटल सेवाओं का लाभ मिलेगा। ये सुविधाएं 2021 के मार्च तक उपलब्ध करा दी जाएंगी। केंद्र सरकार बिहार की सभी 85 सौ पंचायतों को इंटरनेट सेवा से पहले ही जोड़ चुकी है।

सड़क और पुल से जुड़ी नौ परियोजनाओं का भी शिलान्यास
प्रधानमंत्री ने सड़क और पुल से जुड़ी नौ परियोजनाओं का भी शिलान्यास किया। इनमें पटना के गांधी सेतु के समानांतर व भागलपुर के विक्रमशिला सेतु के समानांतर बनने वाले फोरलेन पुल शामिल रहे। बख्तियारपुर-रजौली और आरा-मोहनिया पथ को फोर लेन बनाने की भी योजना है। नरेनपुर-पूर्णिया खंड की फोरलेनिंग के तहत 49 किमी सड़क को लिया गया। पटना के लिए बड़ी योजना पटना रिंग रोड के रामनगर-कन्हौली सेक्शन का भी प्रधानमंत्री ने शिलान्यास किया।

पटना के लिए रिंग रोड सेक्‍शन का शिलान्‍यास
पटना के लिए बड़ी योजना पटना रिंग रोड के रामनगर-कन्हौली सेक्शन का भी प्रधानमंत्री शिलान्यास किया। यह 913.15 करोड़ रुपये की लागत की 39 किमी सड़क है।

सड़कें, जिन्‍हें फोरलेन में बदलने का हुआ शिलान्यास
- बख्तियारपुर-रजौली
- आरा-मोहनिया
- नरेनपुर-पूर्णिया
- पटना रिंग रोड का रामनगर -कन्हौली सेक्शन

पीएम इन पुलों का भी किया शिलान्यास
- गांधी सेतु के समानांतर फोरलेन पुल
- कोसी नदी पर फुलौत मेंं नया फोरलेन पुल
- भागलपुर के विक्रमशिला सेतु के समानांतर नया फोरलेन पुल

12 दिनों में 18695 करोड़ की योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास
 
प्रधानमंत्री ने 10 सितंबर से अब तक के 12 दिनों में 18695 करोड़ की विभिन्‍न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया है।
 
- 10 सितंबर: मत्स्य सम्पदा योजना समेत 294 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन।
- 13 सितंबर: 902 करोड़ की तीन बड़ी योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन। पारादीप-मुजफ्फरपुर एलपीजी पाइपलाइन परियोजना के तहत पूर्वी चंपारण के हरसिद्धि में एचपीसीएल प्लांट तथा दुर्गापुर-बांका क्षेत्र में इंडियन ऑयल के बांका एलपीजी प्लांट के अलावा 193 किलोमीटर लंबी दुर्गापुर-बांका पाइपलाइन खंड को आरंभ किया।
- 15 सितंबर: 541 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन। पटना के बेउर और करमलीचक सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट सहित आठ योजनाएं शामिल।
- 18 सितंबर: कोसी रेल महासेतु समेत 2700 करोड़ की रेल परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन।
- 21 सितंबर: 14258 करोड़ की नौ सड़क व पुल परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन। ग्रामीण बिहार को तेज इंटरनेट का तोहफा।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS