ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
कोविड-19 वैक्सीन परीक्षण के लिए 1800 स्वयंसेवकों ने दिया आवेदन, भारत निर्मित कोवैक्सीन का मानव परीक्षण शुरू
By Deshwani | Publish Date: 21/7/2020 12:37:21 PM
कोविड-19 वैक्सीन परीक्षण के लिए 1800 स्वयंसेवकों ने दिया आवेदन, भारत निर्मित कोवैक्सीन का मानव परीक्षण शुरू

नई दिल्ली। नई दिल्ली स्थित एम्स में कोवाइरस के वैक्सीन का मानव परीक्षण शुरू हो गया है। इसके लिए 1800 स्वयंसेवकों ने आवेदन दिया है। कोविड-19 का यह वैक्सीन पूर्णत: स्वदेसी है। इसके परीक्षण के प्रति लोगों में काफी उत्साह है।

दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान-एम्स में कोवैक्सीन के मनुष्य पर परीक्षण किये जाने के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। एम्स के डॉक्‍टर संजय राय को इन परीक्षणों के संचालन के लिए प्रधान निरीक्षक बनाया गया है। डॉ. राय ने कहा कि स्वयंसेवकों को वैक्सीन की पहली खुराक बृहस्पतिवार को दिए जाने की संभावना है।
 
 डॉक्टर राय ने कहा कि पहले दिन ही पंजीकरण के प्रति उत्साह आश्चर्यजनक रहा। डॉ0 राय ने बताया कि परीक्षण के लिए स्वयंसेवक के रूप मे करीब 18 सौ लोगों ने आवेदन किया।
 
एम्स में परीक्षण के पहले चरण में एक सौ स्वस्थ व्यक्तियों को कोवैक्सीन की खुराक दी जायेगी। यह वैक्सीन पूरी तरह से स्वदेशी है जिसे भारत बायोटेक ने विकसित किया है।
 
डॉ राय ने कहा कि अस्‍पताल ने स्वयंसेवको की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कड़ी नियमावली तैयार की है। उन्होंने बताया है कि मनुष्यों पर परीक्षण का दूसरा चरण एक महीने बाद शुरू होगा। 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS