ब्रेकिंग न्यूज़
ड्रग्स मामला: दीपिका से कल एनसीबी पूछताछ करेगी, रकुलप्रीत ने ड्रग्स चैट की बात कबूल कीझारखंड के प्रथम मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी कोरोना से संक्रमित, दुमका दौरा टलाचिराग ने किया भावुक ट्वीट: पहली बार ऐसा है पापा चुनाव में उपस्थित नहीं होंगे, विपरीत परिस्थितियों में लड़कर जीतना उन्हीं से सीखामैच के दौरान किए कमेंट पर गावस्कर पर भड़की अनुष्का शर्मा, दिया ये करारा जवाबकृषि बिल के खिलाफ विरोध प्रदर्शन में पप्पू यादव समर्थकों ने नरेंद्र मोदी के खिलाफ नारेबाजी की, गुस्साए भाजपाइयों ने लाठी भांजाबिहार विधानसभा चुनाव-2020: 38 जिलों में कहां किस तारीख को होगी वोटिंग, जानिए विस्तार सेमशहूर गायक एसपी बालासुब्रमण्यम का निधन, 74 साल की उम्र में ली आखिरी सांसबिहार विधानसभा चुनाव: एक घंटा बढ़ा वोटिंग का समय, तीन चरणों में होगा मतदान
राष्ट्रीय
कोविड-19 वैक्सीन परीक्षण के लिए 1800 स्वयंसेवकों ने दिया आवेदन, भारत निर्मित कोवैक्सीन का मानव परीक्षण शुरू
By Deshwani | Publish Date: 21/7/2020 12:37:21 PM
कोविड-19 वैक्सीन परीक्षण के लिए 1800 स्वयंसेवकों ने दिया आवेदन, भारत निर्मित कोवैक्सीन का मानव परीक्षण शुरू

नई दिल्ली। नई दिल्ली स्थित एम्स में कोवाइरस के वैक्सीन का मानव परीक्षण शुरू हो गया है। इसके लिए 1800 स्वयंसेवकों ने आवेदन दिया है। कोविड-19 का यह वैक्सीन पूर्णत: स्वदेसी है। इसके परीक्षण के प्रति लोगों में काफी उत्साह है।

दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान-एम्स में कोवैक्सीन के मनुष्य पर परीक्षण किये जाने के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। एम्स के डॉक्‍टर संजय राय को इन परीक्षणों के संचालन के लिए प्रधान निरीक्षक बनाया गया है। डॉ. राय ने कहा कि स्वयंसेवकों को वैक्सीन की पहली खुराक बृहस्पतिवार को दिए जाने की संभावना है।
 
 डॉक्टर राय ने कहा कि पहले दिन ही पंजीकरण के प्रति उत्साह आश्चर्यजनक रहा। डॉ0 राय ने बताया कि परीक्षण के लिए स्वयंसेवक के रूप मे करीब 18 सौ लोगों ने आवेदन किया।
 
एम्स में परीक्षण के पहले चरण में एक सौ स्वस्थ व्यक्तियों को कोवैक्सीन की खुराक दी जायेगी। यह वैक्सीन पूरी तरह से स्वदेशी है जिसे भारत बायोटेक ने विकसित किया है।
 
डॉ राय ने कहा कि अस्‍पताल ने स्वयंसेवको की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कड़ी नियमावली तैयार की है। उन्होंने बताया है कि मनुष्यों पर परीक्षण का दूसरा चरण एक महीने बाद शुरू होगा। 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS