ब्रेकिंग न्यूज़
किसान बिल के विरोध में सड़क पर उतरे यूनियन डेमोक्रेटिक अलायंस के नेताओं की हुई गिरफ्तारीपश्चिम चम्पारण जिला में 3 विधानसभा क्षेत्र में द्वितीय चरण और 6 विधानसभा क्षेत्र में तृतीय चरण में होंगे चुनाव : जिला निर्वाची पदाधिकारीड्रग्स मामला: दीपिका से कल एनसीबी पूछताछ करेगी, रकुलप्रीत ने ड्रग्स चैट की बात कबूल कीझारखंड के प्रथम मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी कोरोना से संक्रमित, दुमका दौरा टलाचिराग ने किया भावुक ट्वीट: पहली बार ऐसा है पापा चुनाव में उपस्थित नहीं होंगे, विपरीत परिस्थितियों में लड़कर जीतना उन्हीं से सीखामैच के दौरान किए कमेंट पर गावस्कर पर भड़की अनुष्का शर्मा, दिया ये करारा जवाबकृषि बिल के खिलाफ विरोध प्रदर्शन में पप्पू यादव समर्थकों ने नरेंद्र मोदी के खिलाफ नारेबाजी की, गुस्साए भाजपाइयों ने लाठी भांजाबिहार विधानसभा चुनाव-2020: 38 जिलों में कहां किस तारीख को होगी वोटिंग, जानिए विस्तार से
राष्ट्रीय
भारतीय रेल ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए बनाये विशेष किस्म के रेल डिब्बे, डिब्बों में किए गए ये बदलाव
By Deshwani | Publish Date: 15/7/2020 11:38:51 AM
भारतीय रेल ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए बनाये विशेष किस्म के रेल डिब्बे, डिब्बों में किए गए ये बदलाव

नई दिल्ली कोरोना महामारी को देखते हुए भारतीय रेल ने इस्‍तेमाल में लाए जाने वाले विशेष किस्‍म के रेल डिब्‍बे बनाए हैं। इन डिब्‍बों में बिना हाथ लगाए चलाने वाले उपकरण, तांबे की परत वाले हैंडरेल और लैचेस, प्‍लाज्‍मा एयर प्‍यूरीफिकेशन और टाइटेनियम डाइआक्‍साइड की परत लगे उपकरण लगाए हैं। यह व्‍यवस्‍था यात्रियों को कोविड के संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए की गई है।

 
 
 
 
रेल मंत्रालय ने कहा है कि यह विशेष रेल डिब्‍बे कपूरथला स्थित रेल कोच फैक्‍ट्री में डिजाइन किए गए हैं। इनमें पैर से चलाए जा सकने वाले नल और सोप डिस्‍पेंसर, शौचालय के पैर से खोले जा सकने वाले दरवाजे, पैर से चलाए जा सकने वाले प्‍लशवॉल्‍ल और पैर से चलाए सकने वाले नल लगे वाशबेसिन शामिल हैं। मंत्रालय के अनुसार रेलवे ने कोविड संक्रमण से बचाव के लिए कई कदम उठाए हैं। इन रेल डिब्‍बों के एसी डक्‍ट में प्‍लाज्‍मा एयर वाले उपकरण लगाने की व्‍यवस्‍था की गई है। इससे वातानुकूलित डिब्‍बों के भीतर की हवा और सतह को संक्रमण मुक्‍त रखा जा सकेगा।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS