ब्रेकिंग न्यूज़
झारखंड में बिहार सहित अन्य राज्यों से आनेवाली बस की एंट्री नहीं, निजी वाहनों को भी लेना होगा ई-पासमोतिहारी के कोटवा में ट्रक व कार में भीषण टक्कर, एक की मौत चार अन्य घायल, दो की स्थित गंभीरबिहार में सोमवार से लॉकडाउन का पांचवा चरण शुरू, निजी वाहन को पास की जरूरत नहीं, बसों व अन्य वाहनों का किराया नहीं बढ़ाने का निर्देशपाकिस्तानी उच्चायोग के दो ऑफिसर कर रहे थे जासूसी, भारत ने 24 घंटे के भीतर दोनों को देश छोड़ने को कहाप्रवासियों कामगारों से भरी बस मोतिहारी के चकिया में ट्रेक्टर से टकराई, ट्रेक्टर चालक घायल, कई मजदूर चोटिल, जा रही थी सहरसासाजिद-वाजिद जोड़ी के वाजिद खान अब नहीं रहे, कोरोना की वजह से गई जानबिहार में लॉकडाउन के पांचवें चरण की हुई घोषणा, 30 जून तक बढ़ा, कोरोना संक्रमण की संख्या 6,692 हुईजमात उल मुजाहिद्दीन का आतंकी अब्दुल करीम को कोलकता एसटीएफ ने पकड़ा, गया ब्लास्ट मामले में हो रही थी खोज
राष्ट्रीय
कोरोना : महामारी से लड़ने के लिए केंद्र सरकार ने खोला खजाना, राज्यों को दिए 17 हजार करोड़
By Deshwani | Publish Date: 4/4/2020 7:11:30 AM
कोरोना : महामारी से लड़ने के लिए केंद्र सरकार ने खोला खजाना, राज्यों को दिए 17 हजार करोड़

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए राज्यों को 17,287 करोड़ रुपये जारी कर दिए हैं। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने  राज्य आपदा खतरा प्रबंधन फंड (एसडीआरएमएफ) से 11,092 करोड़ रुपये राज्यों को देने को मंजूरी दी। इसके साथ ही वित्त मंत्रालय ने 14 राज्यों को राजस्व घाटा अनुदान के तहत 6,195 करोड़ रुपये जारी किए हैं।

गृह मंत्रालय के मुताबिक, राज्यों को रकम देने का वादा पीएम नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान किया था। मंत्रालय की तरफ से कहा गया कि केंद्र ने एसडीआरएमएफ में वित्त वर्ष 2020-21 के लिए अपने हिस्से की 11,092 करोड़ रुपये की पहली किस्त जारी कर दी है।

विश्व बैंक देगा एक अरब डॉलर: 
विश्व बैंक ने भारत को एक अरब डॉलर (करीब 76 अरब रुपये) की वित्तीय आपात सहायता मंजूरी दे दी है। विश्व बैंक द्वारा दी जा रही मदद के पहले चरण में अफ्रीका, पूर्वी एशिया, पेसिफिक, दक्षिण एशिया, यूरोप, केंद्रीय एशिया, मध्यपूर्व और उत्तरी अफ्रीका के कई देश शामिल हैं। इनमें से भारत भी एक प्रमुख देश है। विश्व बैंक के मुताबिक इस मदद से दुनिया भर में मरीजों को अलग रखने के लिए नए आइसोलेशन सेंटर बनाने में आसानी होगी।

इन 14 राज्यों को वित्त मंत्रालय की मदद:
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 15वें वित्त आयोग की सिफारिशों के तहत पंजाब, उत्तराखंड, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, असम, हिमाचल प्रदेश, केरल, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम, तमिलनाडु और त्रिपुरा को राजस्व अनुदान घाटे का 6,195 करोड़ रुपये जारी किया है।

इसमें खर्च करना होगा धन:
इस पैसे का उपयोग क्वारंटीन के अलावा इस रकम का उपयोग सैंपल लेने, स्क्रीनिंग, अतिरिक्त लैब बनाने, स्वास्थ्य, पालिका, पुलिस और दमकल कर्मियों के निजी सुरक्षा उपकरणों (पीपीई) की खरीद में होगा।

किसे कितना पैसा(करोड़ में )
    राज्य            रकम 
1.उत्तर प्रदेश      966
2.महाराष्ट्र         1611
3.मध्य प्रदेश      910
4.बिहार             708
5.ओडिशा          802
6.राजस्थान       740.5
7.प. बंगाल        505.5

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS