ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
लॉकडाउन: जहां कम होगा कोरोना वायरस का संक्रमण, वहां से पहले हटेगा लॉकडाउन
By Deshwani | Publish Date: 31/3/2020 8:27:04 AM
लॉकडाउन: जहां कम होगा कोरोना वायरस का संक्रमण, वहां से पहले हटेगा लॉकडाउन

नई दिल्ली। कोरोना से मुक्ति के लिए 21 दिनों के लॉकडाउन के खत्म होने का सिलसिला उन गांवों और छोटे शहरों से शुरू होगा, जहां इस महामारी का प्रभाव नगण्य है। हालांकि, इन जगहों पर भी मिलने वाली छूट में कई शर्तें शामिल करने के बाद ही खास एहतियात बरती जाएगी।

कोरोना प्रभावित संवेदनशील इलाकों, महानगरों में लॉकडाउन से छूट देने के लिए अलग-अलग रणनीति तैयार की जाएगी। हालांकि,  लॉकडाउन से मुक्ति की पहली शर्त कोरोना के प्रकोप में कमी आना ही होगी। सूत्रों के मुताबिक, केंद्र सरकार कोरोना के प्रकोप की 24 घंटे के दौरान प्रतिदिन तीन बार उच्चस्तरीय समीक्षा कर रही है।

इसके साथ ही लॉकडाउन अवधि खत्म होने की रणनीति भी तैयार की जा रही है। अगर लॉकडाउन के दौरान कोरोना के प्रकोप में कमी आई तो चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन हटाने का सिलसिला शुरू होगा। पहले उन चुनिंदा गांवों और छोटे शहरों को इससे मुक्ति मिलेगी जहां कोरोना का प्रकोप न के बराबर है।

लॉकडाउन मुक्ति वाले गांवों छोटे शहरों में बाहरी लोगों का प्रवेश एक निश्चित अवधि तक के लिए वर्जित रहेगा। शुरू में एक निश्चित संख्या में ही दुकानें और सार्वजनिक प्रतिष्ठान खोलने की अनुमति होगी।

फिलहाल निगाहें कोरोना के प्रकोप पर
देश में कोराना प्रभावित लोगों की संख्या बढ़ रही है। इससे प्रभावित लोगों की मौतों का आंकड़ा भी बढ़ रहा है। इसके बावजूद इस महामारी के तीसरे चरण में पहुंचने के लिए फिलहाल कोई संकेत नहीं हैं। सरकार की कोशिश कोरोना प्रभावित लोगों की संख्या कम करने पर है। सूत्र के मुताबिक फिलहाल आपात स्थिति आने की पूर्व तैयारियों पर युद्धस्तर पर काम हो रहा है।

बड़े और प्रभावित शहरों के लिए अलग रणनीति
लॉकडाउन अवधि पूरी होने के बाद कोरोना प्रभावित इलाकों और बड़े शहरों-महानगरों के लिए अलग रणनीति बनाने में माथापच्ची का दौर जारी है। सूत्रों के मुताबिक इस पर विचार हो रहा है कि ऐसे जगहों पर जहां कोरोना का प्रभाव नगण्य है और कुछ खास विकल्प अपनाने पर इसके फैलने का खतरा नहीं है, वहां कुछ इलाकों को चिह्नित कर छूट दी जाए।

इन जगहों पर कुछ दुकानें व प्रतिष्ठान को खोलने की मंजूरी मिले। हालांकि इस दौरान बुजुर्ग, बच्चों को बाहर निकलने से रोका जाए। और इसी दौरान शहरों में फंसे मजदूरों को चरणबद्ध तरीके से सावधानी के साथ बाहर निकालने की योजना बने।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS