ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
कोरोना वायरस : उत्तर रेलवे ने रेल कोच में तैयार किया पहला आइसोलेशन वार्ड
By Deshwani | Publish Date: 28/3/2020 10:40:20 AM
कोरोना वायरस : उत्तर रेलवे ने रेल कोच में तैयार किया पहला आइसोलेशन वार्ड

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस (कोविड-19) के प्रकोप से लड़ने के लिए रेलगाड़ियों की बोगियां क्वारंटाइन और आइसोलेशन वार्ड के रूप में तैयार की जा रही हैं। इसकी शुरुआत उत्तर रेलवे ने ट्रेन के एक कोच में कुछ बदलाव कर पहला प्रोटोटाइप हॉस्पिटल आइसोलेशन वार्ड तैयार कर किया है।

उत्तर रेलवे के प्रवक्ता दीपक कुमार ने बताया कि उत्तर रेलवे द्वारा तैयार किए गए इस पहले प्रोटोटाइप कोच को मंजूरी मिलने के बाद इसे अंतिम रूप दिया जाएगा। एक कोच में 10 आइसोलेशन वार्ड होंगे। उन्होंने कहा कि इस मॉडल को मंजूरी मिलने के बाद प्रत्येक रेलवे जोन सप्ताह में 10-10 बोगियों को आइसोलेशन वार्ड में बदलना शुरू कर देगा। इससे दूर-दराज के इलाकों में कोविड-19 के मरीजों के इलाज में मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा कि रेलवे ने कोच में आइसोलेशन वार्ड तैयार करने के लिए बीच के बर्थ को एक तरफ से हटाया गया है। इसके साथ ही मरीज़ के बर्थ के सामने के सभी तीन बर्थों और बर्थ पर चढ़ने के लिए बनी सभी सीढ़ियों को भी हटा दिया है।आइसोलेशन कोच को तैयार करने के लिए बाथरूम, गलियारे और दूसरी जगहों पर भी फेरबदल किया गया है।

रेलवे द्वारा तैयार आइसोलेशन वार्ड में हर कोच में आखरी पार्टीशन से दरवाजे को हटा दिया गया है। कोच के आखिर में भारतीय टॉयलेट को बाथरूम में बदल दिया गया है। प्रत्येक बाथरूम में हैंड शावर एक बाल्टी और मग रखने का प्रावधान है। चिकित्सा उपकरणों के लिए प्रत्येक डिब्बे में 220 वाट के विद्युत बोर्ड भी उपलब्ध हैं।

उल्लेखनीय है कि देश में लगातार कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़ रहा है। ऐसे में लोगों को अस्पताल में जगह न मिलने पर यह रेल डिब्बे आइसोलेशन वार्ड के रूप में इस्तेमाल हो सकेंगे। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS