ब्रेकिंग न्यूज़
पूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाटबिहार:10 जोड़ी ट्रेनें 25 फरवरी तक रद्द,नरकटियागंज-मुजफ्फरपुर रेलखंड की ट्रेनें रहेंगी प्रभावितप्रधानमंत्री ने मिजोरम के निवासियों को राज्‍य के स्‍थापना दिवस पर शुभकामनाएं दी
राष्ट्रीय
126 वां संविधान संशोधन विधेयक 2019 को लोकसभा ने किया पारित
By Deshwani | Publish Date: 11/12/2019 1:15:23 PM
126 वां संविधान संशोधन विधेयक 2019 को लोकसभा ने किया पारित

नई दिल्ली लोकसभा ने कल सभी दलों के समर्थन से 126वां संविधान संशोधन विधेयक 2019 पारित कर दिया। मत विभाजन के दौरान सदन में मौजूद सभी 355 सदस्‍यों ने विधेयक के पक्ष में मतदान किया। इस विधेयक में अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों के लिए लोकसभा और राज्‍य विधानसभाओं में और दस वर्ष तक सीटों का आरक्षण बढ़ाने का प्रावधान है। यह आरक्षण अगले वर्ष 25 जनवरी तक के लिए था। संशोधन विधेयक में इसे 25 जनवरी, 2030 तक बढ़ाए जाने की व्‍यवस्‍था की गई है।

 
विधि और न्‍याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सदन में चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि वंचित समुदायों को राजनीतिक आरक्षण दिए जाने से उनके बीच नेतृत्‍व की एक नई पीढ़ी आगे बढ़ रही है। उन्‍होंने कहा कि अनुसूचति जातियों और अनुसूचित जनजातियों में क्रीमी लेयर पर किसी तरह की चर्चा शुरु कराने की कोई जरूरत नहीं है। निजी क्षेत्र में आरक्षण के मुद्दे पर श्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि इसके बारे में निजी उद्योगों को संवेदनशील बनाया जा रहा है। उन्‍होंने ये भी कहा कि उच्‍च न्‍यायपालिका में वंचित वर्गों का प्रतिनिधित्‍व बढ़ाने के लिए सरकार उच्‍चतम न्‍यायालय के साथ विचार विमर्श कर रही है ताकि सर्वाधिक प्रतिभावान सदस्‍य राष्‍ट्र को अपनी सेवाएं दे सकें।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS