ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
सरकार ने जारी की पानी की रैंकिग, मुंबई का पानी सबसे बेहतर तो दिल्ली का सबसे खराब
By Deshwani | Publish Date: 16/11/2019 4:46:26 PM
सरकार ने जारी की पानी की रैंकिग, मुंबई का पानी सबसे बेहतर तो दिल्ली का सबसे खराब

नई दिल्ली। केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान ने शनिवार को दिल्ली समेत देशभर में 21 राज्यों से लिए गए पीने के पानी के नमूने की बहुप्रतीक्षित जांच रिपोर्ट जारी किया, जिसमें मुंबई पहले नंबर पर है। यहां का पानी हर मानक स्तर पर पास हुआ है। वहीं दूसरे नंबर पर अहमदाबाद और तीसरे नंबर पर भुवनेश्वर है। राजधानी दिल्लाी का पानी सबसे खराब है। पानी की गुणवत्ता की जांच 10 मानकों पर की गई थी।
 
राम विलास ने कहा भारतीय मानक ब्यूरो (बीएसआई) के साथ बैठक बुलाई और सर्वे किया। उन्होंने कहा कि दो समस्या सबसे बड़ी है एक पीने का पानी और प्रदूषण। हमारा मकसद किसी सरकार को दोष देना है और ना राजनीति करना है। जब तक हमारे पास मंत्रालय है तब तक लोगों को स्वच्छ पानी पीने की व्यवस्था हो जाए। जो भी राज्य सरकार हमसे मदद चाहती है वो हमसे ले सकती है।
 
उन्होंने कहा कि पीने के पानी की जांच तीन चरणों में की जाएगी। पहले चरण में सभी राजधानियों के पानी की जांच की जाएगी। दूसरे चरण में स्मार्ट सिटी के पानी की जांच की जाएगी। तीसरे चरण में सभी जिलों में पीने के पानी की जांच की जाएगी। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने कहा था कि हम 2024 तक हर घर में साफ पानी पहुंचाएंगे। 
 
पीने के पानी की रैकिंग:-
1- मुंबई, 2- हैदराबाद, 3- भुवनेश्वर, 4- रांची, 5- रायपुर, 6- अमरावती, 7- शिमला, 8- चंडीगढ़, 9- त्रिवेंद्रम, 10- पटना, 11- भोपाल, 12- गुवाहाटी, 13- बेंगलुरु, 14- गांधी नगर, 15- लखनऊ, 16- जम्मू, 17- जयपुर, 18- देहरादून, 19- चेन्नई, 20- कोलकाता और 21- दिल्ली।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS