ब्रेकिंग न्यूज़
छात्रों और गरीबों के घर में शादी में उपलब्‍ध करायेंगे 25 रुपये किलो प्याज : पप्‍पू यादवप्रेसिडेंसीएल डिबेट में JACP – AISF के उम्‍मीदवार मनीष कुमार ने कहा - जीते तो शिक्षा के साथ सुरक्षा और सम्मान की गारंटी मेरीजम्मू कश्मीर में गांव वापसी कार्यक्रम के दौरान पुलिस और नागरिक प्रशासन की सेवाएं सराहनीय रही: गिरिश चंद्र मुर्मूआज वित्त वर्ष की पांचवी द्वि-मासिक मौद्रिक नीति की घोषणा करेगा रिजर्व बैंकहैदराबाद दुष्कर्म एवं जघन्य हत्या मामले में संसद सदनों से निकली एक आवाज़ दोषियों को कड़ी सजा की मांगआईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में फिर से प्रथम स्थान पर भारतीय कप्तान विराट कोहलीअमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने चीन के उइगर मुसलमानों को यातनाएं दिए जाने के खिलाफ पारित किया एक विधायकझारखंड में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के प्रचार का आज अंतिम दिन
राष्ट्रीय
दिल्ली में सांसों पर संकट, 14-15 नवंबर को दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद के स्कूल रहेंगे बंद
By Deshwani | Publish Date: 14/11/2019 12:42:31 PM
दिल्ली में सांसों पर संकट, 14-15 नवंबर को दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद के स्कूल रहेंगे बंद

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और पड़ोसी इलाकों नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में एक बार फिर से हवा बेहद खराब हो गयी है, जिसके चलते दिल्ली के साथ ही इन इलाकों में बुधवार को सभी स्कूलों को 14 और 15 नवंबर को बंद करने का फैसला किया गया है। इससे पहले राजधानी दिल्ली, गुरुग्राम, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और उसके आस-पास के इलाकों में दीपावली के समय हुई आतिशबाजी से और पराली जलाने से शहर में वायु प्रदूषण की मात्रा 'बेहद गंभीर' स्थिति में पहुंच गया था। 

 
हालांकि कुछ दिनों के बाद से प्रदूषण में कमी दर्ज की जाने लगी थी। दिल्ली-एनसीआर का एयर क्वालिटी इंडेक्स गंभीर स्थिति से लेकर खतरनाक स्थिति के बीच दर्ज होता रहा। एयर क्वालिटी इंडेक्स के डाटा के मुताबिक गुरुवार को दिल्ली के लोधी रोड में सुबह के समय पीएम 2.5 और पीएम 10 दोनों का स्तर 500 दर्ज किया गया। मानकों के अनुसार, हवा में पीएम 2.5 का स्तर 60 और पीएम 10 का स्तर 100 के नीचे रहना चाहिए। जबकि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार दिल्ली के आरटीओ इलाके में हवा की गुणवत्ता का स्तर 474 दर्ज किया गया है। 
 
दिल्ली-एनसीआर में हवा में प्रदूषण का स्तर बुधवार को और भी अधिक दर्ज किया गया। मंगलवार को दिल्ली एयर क्वालिटी इंडेक्स 452 पर पहुंच गया था जो गंभीर श्रेणी के स्तर पर माना जाता है। सीपीसीबी के अनुसार बुधवार को देश का सबसे प्रदूषित शहर गाजियाबाद रहा, जहां पर एयर क्वालिटी इंडेक्स 483 रहा। दिल्ली की बात करें तो यहां पर एयर क्वालिटी इंडेक्स 467 दर्ज किया गया। सफर ने बताया है कि अगले 15 नवम्बर तक दिल्ली-एनसीआर की हवा में प्रदूषण का स्तर ऐसा ही रहेगा।  
 
15 नवम्बर तक दिल्ली-एनसीआर के सभी स्कूल बंद 
हवा में प्रदूषण की मात्रा खतरनाक स्थिति में पहुंचे ही प्रशासन ने दिल्ली व एनसीआर के सारे स्कूलों को आगामी 15 नवम्बर तक बंद करने का आदेश दिया है। 
 
ईपीसीए के अध्यक्ष डॉ. भूरेलाल ने वायु प्रदूषण को बढ़ते देख बधुवार को दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव विजय देव को एक पत्र लिखकर आज और कल यानी 14 व 15 नवम्बर तक स्कूलों को बंद करने का निर्देश जारी किया है। उसके बाद दिल्ली सरकार के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट करते हुए जानकारी दी कि दिल्ली सरकार ने सभी स्कूलों को गुरुवार और शुक्रवार को बंद रखने का फैसला किया है। इस तरह वहां के प्रशासन ने एनसीआर के सभी स्कूलों को बंद करने का फैसला किया है। 

ऑड-ईवन आगे भी जारी  रहने की उम्मीद
वायु प्रदूषण से चिंतित दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि अगर दिल्ली-एनसीआर की हवा में सुधार नहीं हुआ तो ऑड-ईवन स्कीम को आगे भी बढ़ा सकते हैं। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS