ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सह सांसद डॉ. जायसवाल ने रक्सौल में एसआरपी मेमोरियल हॉस्पिटल का किया उदघाट्नराफेल पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर अमित शाह ने कहा- राष्ट्र से माफी मांगें कांग्रेस नेताINDvsBAN: पहले दिन का खेल समाप्‍त, भारत का स्‍कोर 1 विकेट पर 86 रनशादी की पहली सालगिरह पर त‍िरुपति पहुंचे रणवीर-दीपिका, देखें PHOTOबाल दिवस पर चाचा नेहरू को किया याद, बच्चों के बीच बांटी गई पठन-पाठन की सामग्रीविश्व मधुमेह दिवस पर सभी सरकारी अस्पतालों लगा जांच शिविर, स्वास्थ्यकर्मियों ने निकाली जागरूकता रैलीबेतिया के गन्ना किसानों के 150599.37 लाख रूपये का भुगतान हुआ: डॉ देवरेचम्पारण प्रक्षेत्र के डीआईजी व बेतिया एसपी ने शिकारपुर थाना का किया निरीक्षण
राष्ट्रीय
हरियाणा में चुनाव सोमवार को सारी तैयारियां पूरी, पोलिंग पार्टियों के साथ सुरक्षा बल केंन्द्रों के लिए रवाना
By Deshwani | Publish Date: 20/10/2019 6:09:42 PM
हरियाणा में चुनाव सोमवार को सारी तैयारियां पूरी, पोलिंग पार्टियों के साथ सुरक्षा बल केंन्द्रों के लिए रवाना

 दिल्ली।
हरियाणा में कल सोमवार को होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए सभी तैयारियां पूर कर ली गई हैं। पोलिंग पार्टियों के साथ पुलिस जवानों और अन्‍य सुरक्षा बलों के जवानों को भी पोलिंग केन्‍द्रों के लिए रवाना किया गया है। राज्‍य के सभी 19 हजार 578 मतदान केन्‍द्रों पर निष्‍पक्ष और स्‍वतंत्र चुनाव सुनिश्चित करने के लिए पुलिस के 75 हजार अधिकारी और जवान तैनात किए गए हैं। अर्धसैनिक बलों की 130 कपंनियों ने भी मोर्चा संभाल लिया है। अंतर्राज्‍यीय सीमाओं पर जो संपर्क मार्ग है वहां सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं और आने जाने वाले वाहनों की तलाशी भी ली जा रही है।
 
 
 हरियाणा चुनाव में इस बार किस्‍मत आजमा रहे प्रत्‍याशियों में उच्‍च शिक्षित भी हैं तो निरक्षर भी। कुल प्रत्‍याशियों में से स्‍नातक,स्‍नाकोत्‍तर अथवा पेशेवर स्‍नातकों की संख्‍या चार सौ 69 है, वहीं 15 प्रत्‍याशियों के पास डॉक्‍टरेट की डिग्री है। चुनाव मैदान में इस बार युवा प्रत्‍याशियों की संख्‍या भी खासी है। कुल प्रत्‍याशियों में से 708 प्रत्‍याशियों की उम्र 50 साल से कम है। इनमें से 126 प्रत्‍याशियों की उम्र तो30साल से भी कम है। दूसरी ओर 30प्रत्‍याशी ऐसे भी हैं जो अपनी जीवन के सात दशक पूरे कर चुके हैं।
 
 
हरियाणा में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस और इंडियन नेशनल लोकदल के बीच मुख्य मुकाबला है। राज्य में नब्बे विधानसभा सीटों के लिए एक हजार 169 उम्मीदवार मैदान में हैं। मतदान के लिए 16 हजार 357 केन्द्र बनाये गए हैं। सत्तारूढ़ भाजपा और मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस सभी नब्बे सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं जबकि इंडियन नेशनल लोकदल-शिरोमणि अकाली दल गठबंधन 81 सीटों पर चुनाव लड़ रहा है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS